शोध में चौंकाने वाला खुलासाः लंबे समय तक बैठने वाले रोगों से बचाता है व्यायाम, समय से पहले मौत का खतरा भी होता है कम

Edited By Ajay kumar,Updated: 29 Oct, 2023 08:20 PM

exercise prevents diseases caused by sitting for a long time

विकसित देशों में लोग प्रतिदिन औसतन नौ से दस घंटे बैठे रहते हैं। चाहे वह कंप्यूटर के सामने समय बिताना हो, ट्रैफिक में फंसना हो, या टीवी के सामने आराम करना हो, हमारा जीवन तेजी से गतिहीन हो गया है।

सिडनी: विकसित देशों में लोग प्रतिदिन औसतन नौ से दस घंटे बैठे रहते हैं। चाहे वह कंप्यूटर के सामने समय बिताना हो, ट्रैफिक में फंसना हो, या टीवी के सामने आराम करना हो, हमारा जीवन तेजी से गतिहीन हो गया है। बता दें कि, लंबे समय तक बैठे रहने पर व्यायाम करने से होने वाले रोगों जैसे मोटापा, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। ये स्वास्थ्य समस्याएं शीघ्र मृत्यु का कारण बन सकती हैं। मैथ्यू अहमदी और इमैनुएल स्टैमाटाकिस, सिडनी विश्वविद्यालय के नए अध्ययन से पता चला है कि 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए, दिन में केवल 22 मिनट व्यायाम करने से अत्यधिक गतिहीन जीवन शैली से समय से पहले मौत का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने नॉर्वे के दो अध्ययनों, स्वीडन के एक और अमेरिका के एक अध्ययन के डेटा को संयोजित किया।

PunjabKesari

50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 12,000 लोगों पर किया गया अधययन
अध्ययन में 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लगभग 12,000 लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें ऐसे उपकरण लगाए गए, जिनसे यह पता लगाया जा सके कि वे अपनी दैनिक दिनचर्या के दौरान कितने सक्रिय अथवा गतिहीन थे। 2003- 2020 बीच के वर्षो के अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों का कम से कम दो वर्षों तक (औसत 5.2 वर्ष था) अनुसरण किया गया। शोध में कई जीवनशैली और स्वास्थ्य कारकों को ध्यान में रखा गया, जैसे शिक्षा, शराब का सेवन, धूम्रपान की स्थिति और हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह का पिछला इतिहास। यह सारा डेटा राष्ट्रीय मृत्यु रजिस्ट्रियों से जुड़ा था। अनुवर्ती कार्रवाई के दौरान कुल 805 प्रतिभागियों की मृत्यु हो गई।

PunjabKesari

दिन में 12 घंटे से अधिक समय तक गतिहीन रहने वाले को मृत्यु का जोखिम सबसे अधिक
शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग दिन में 12 घंटे से अधिक समय तक गतिहीन रहते थे, उनमें मृत्यु का जोखिम सबसे अधिक था हालांकि, यह केवल उन लोगों में देखा गया जो प्रतिदिन 22 मिनट से कम मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि करते थे। इसलिए जिन लोगों ने 22 मिनट से अधिक व्यायाम किया, उनके लिए अब कोई महत्वपूर्ण जोखिम नहीं था यानी, जोखिम आम तौर पर उन लोगों के समान हो गया जो आठ घंटे तक गतिहीन थे। कुल गतिहीन समय की परवाह किए बिना, शारीरिक गतिविधि की उच्च दैनिक अवधि लगातार मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ी हुई थी। उदाहरण के लिए, टीम ने बताया कि हर दिन अतिरिक्त दस मिनट की मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि उन लोगों के लिए मृत्यु दर के जोखिम को 15% तक कम कर सकती है जो दिन में 10.5 घंटे प से कम गतिहीन थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!