Subscribe Now!

कुंभ के लोगो में प्रदेश सरकार ने किया बदलाव, लोगों ने किया विरोध

  • कुंभ के लोगो में प्रदेश सरकार ने किया बदलाव, लोगों ने किया विरोध
You Are Here
कुंभ के लोगो में प्रदेश सरकार ने किया बदलाव, लोगों ने किया विरोधकुंभ के लोगो में प्रदेश सरकार ने किया बदलाव, लोगों ने किया विरोधकुंभ के लोगो में प्रदेश सरकार ने किया बदलाव, लोगों ने किया विरोध

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले कुंभ के मेले के लोगो में प्रदेश सरकार ने थोड़ा बदलाव किया गया। जिसके चलते योगी सरकार विवादों में घिर गई है। बता दें लोगो में कलश पर बने स्वास्तिक के निशान को हटाकर उस पर ॐ लिख दिया गया है।

कुंभ के लोगो में किए बदलाव 
पिछले हफ्ते इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ के मेले का लोगो गिफ्ट किया था। लोगों में कलश से स्वास्तिक का निशान गायब था और ॐ शब्द लिखा हुआ था। इसे देखकर लोग हैरान हो गए और इसे एक भूल मानकर लोगों ने चुप्पी साध ली। लेकिन प्रदेश सरकार ने अब साफ कर दिया है कि कुंभ के लोगो में बदलाव कर दिया गया है।

धार्मिक नजरिए से नहीं किया गया बदलाव-योगी 
ज्योतिषाचार्य आचार्य अविनाश राय और संस्कृत के विद्वान रामानंद के मुताबिक़ अगर किन्‍हीं वजहों से लोगो में बदलाव करना जरूरी ही था तो स्वास्तिक के निशान को हटाने के बजाय स्वास्तिक और ॐ दोनों को ही कलश पर जगह दी जानी चाहिए थी। दूसरी तरफ लोगो बदलने वाली योगी सरकार का कहना है कि इसमें बदलाव धार्मिक नजरिए से नहीं, बल्कि लोगों की पसंद के आधार पर किया गया है।

कलश से स्वास्तिक का निशान हटाया जाना ठीक नहीं
धर्म और ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक़ कुंभ के कलश से स्वास्तिक का निशान हटाया जाना ठीक नहीं है। जानकारों का दावा है कि स्वास्तिक का निशान किसी भी आयोजन की सफलता के लिए बेहद मंगलकारी होता है। हालांकि किसी भी काम की शुरुआत से पहले ॐ के उच्चारण का ख़ासा महत्व होता है, लेकिन प्रतीक चिह्न या लोगो में ॐ से ज़्यादा महत्व स्वास्तिक के निशान का होता है।

कुंभ के लोगो को काफी पसंद किया जा रहा है-सिद्धार्थनाथ सिंह
इस बारे में सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि बदले हुए लोगो को काफी पसंद किया जा रहा है, इसलिए इस पर सवाल उठाना सही नहीं है। इलाहाबाद में साल भर बाद कुंभ का मेला लगने वाला है। केंद्र की मोदी और योगी सरकार इस बार के कुंभ को भव्य और यादगार बनाने की तैयारी में है। कुंभ के प्रचार प्रसार के लिए ही पिछले महीने योगी सरकार ने इसका लोगो जारी किया था। 


 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन