स्मार्टफोन से लैस हुए पोस्टमैन, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवा

  • स्मार्टफोन से लैस हुए पोस्टमैन, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवा
You Are Here
स्मार्टफोन से लैस हुए पोस्टमैन, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवास्मार्टफोन से लैस हुए पोस्टमैन, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवास्मार्टफोन से लैस हुए पोस्टमैन, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवा

मेरठः मेरठ में डाक विभाग बदलते ज़माने के साथ हाईटेक हो चला है। सोशल मीडिया के इस दौर में डाक विभाग ज़माने के साथ कदमताल मिलाते हुए आगे बढ़ रहा है। अब डाक विभाग के डाकिए भी स्मार्टफोन के ज़रिए अपने काम को अंजाम दे रहे हैं।

बता दें रजिस्ट्री,पार्सल और कीमती डाक समय से मिल जाए इसके लिए डाक विभाग ने पोस्टमैन को स्मार्टफोन से लैस कर दिया है। इन मोबाइलों में ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिसमें पोस्टमैन की फील्ड वर्किंग का पूरा डाटा रहेगा। स्पीड पोस्ट पार्सल की डिलीवरी देने पर प्राप्तकर्ता के साइन भी अब कागज़ों पर नहीं बल्कि इसी मोबाइल की स्क्रीन पर होंगे।

दरअसल स्मार्टफोन का मकसद लापरवाही पर रोक, डाक सेवा में तेज़ी और ऑनलाइन सेवा को बढ़ावा देना है। वहीं मोबाइल में रियल टाइम ट्रैकिंग ऑप्शन भी है। जिसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से कभी भी ये चेक किया जा सकता है कि पोस्टमैन किस वक्त कहां था। ऐसे में लापरवाही की गुंजाइश कम रहेगी।

मोबाइल में डिलीवरी परफॉर्मेन्स के नाम से एक ऑप्शन भी दिया गया है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही पोस्टमैन के दिन भर का चिट्ठा भी सामने आ जाएगा कि उसने किस व्यक्ति को कितने बजे डिलिवरी दी है। जहां एक तरफ डाक विभाग हाईटेक हो रहा है तो दूसरी तरफ वो अपनी पुरानी इमोशनल व्यवस्थाओं के लिए भी जागरुकता अभियान चला रहा है।

UP SAMACHAR की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!