'नए वर्ष में अनुसूचित जाति के युवाओं को रोज़गार का तोहफ़ा देगी योगी सरकार'

Edited By Ajay kumar,Updated: 02 Jan, 2020 04:52 PM

yogi government will give employment gift to scheduled caste youth in new year

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नए वर्ष का तोहफा देगी, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास  निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है।

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नए वर्ष का तोहफा देगी, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास  निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल ने बताया कि नए वर्ष में शुरू की जा रही  अनेक योजना अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को रोज़गार देने में बहुत महत्व कदम उठाया गया है। डा.निर्मल ने अनुसूचित जाति के विकास के संबंध में नई योजनाओं के लिए  योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद दिया है।

डा. निर्मल राजधानी के एक गेस्ट हाऊस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।  प्रदेश के 500 युवा बेरोजगारों को आच्छादित करते हुए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।  इसे अगले वित्तीय वर्ष में सभी जिलों में लागू कर दिया जायेगा।  एम.एस.एक्ट 2013 के तहत चिन्हित स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों में से 100 लोगों को योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा।

डा.निर्मल ने पूरे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं से उद्योग धंधे लगाने और रोज़गार शुरू करने की अपील की है। उन्होंने आगे कहा है कि इस योजना के द्वारा व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्ड वेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी। जो ब्याजमुक्त होगी, निगम द्वारा सीधे संचालित होगी।  व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीय कृत बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में कार्य करेंगे। इस हेतु संबंधित बैंक द्वारा व्यवसाय संवाददाता से रू0 15000/- की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करायी जोयगी।  जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता द्वारा ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आई.डी.कार्ड पैसा जमा करना निकालना आनलाईन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जायेगी।  

डा. निर्मल ने कहा कि इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे। यह भी उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के कमजोर वर्गों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 15 लाख रूपये तक की परियोजनाएं जिसमें पशु पालन, डेयरी उद्योग, खाद्य एवं बीज की दुकान, मधुमक्खी पालन, टी स्टाल, टेंट हाऊस, रेडीमेड गारमेंट की दुकान, कास्मेटिक शाप तथा यातायात क्षेत्र की योजनाओं को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है।  इस योजना के तहत निगम द्वारा विगत 2 वर्षों में 51 हजार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित वर्गों के आर्थिक सशक्तीकरण के साथ ही साथ इन वर्गों के समग्र विकास के लिए कार्य कर रहा है।  इसके तहत प्रदेश में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत 1389 अनुसूचित जाति बाहुल्य गावों का चयन किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!