विश्व पर्यावरण दिवस: हमीरपुर में तबाह पौधे को गोद लेकर लोगों ने पेश की मिसाल

Edited By Deepika Rajput,Updated: 05 Jun, 2018 01:09 PM

world environment day

आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर कोई अपनी-अपनी तरह से सहयोग दे रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में लोगों ने एक अनोखी मुहिम शुरु की है।

हमीरपुरः आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर कोई अपनी-अपनी तरह से सहयोग दे रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में लोगों ने एक अनोखी मुहिम शुरु की है।
PunjabKesari
दरअसल, लोगों ने यमुना नदी किनारे लगे बर्बाद और तबाह हो चुके पौधों को गोद लेकर उनकी सेवा और देखभाल शुरु की। आज इसका नतीजा यह है कि सभी पेड़ बहुत बड़े हो गए हैं। स्थानीय निवासियों द्वारा गोद लेकर देखभाल कर बड़े किए गए इन पौधों में पीपल, बरगद, नीम, पाकड़ सहित तमाम प्रकार के फलदार और छायादार पेड़ हैं, जो सैकड़ों सालों तक खड़े रहते हैं।
PunjabKesari
लोगों को करना पड़ा था समस्या का सामना
इन पेड़ों को पालने में निवासियों को बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। रोज सुबह-शाम पेड़ों को पानी देने आना और घर का काम भी करना पड़ता था, जिससे कई घरों में झगड़े भी हो जाते थे। फिर बाद में पेड़ों की देखभाल करना इनकी आदत में शामिल हो गया और यह पेड़ लगकर बड़े हो गए।
PunjabKesari
पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाकर पेश की मिसाल
यमुना नदी किनारे पेड़ों को गोद लेकर स्थानीय निवासियों ने पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाकर बेहतरीन मिसाल पेश की है। ऐसी ही मुहिम पूरे बुंदेलखंड में भी चलनी चाहिए तभी यहां दैवीय आपदाओं से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण दुरुस्त हो सकेगा।
PunjabKesari 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!