झांसी: कोरोना काल में हर्षोल्लास से मनाई गई वीरांगना झलकारी बाई की जयंती

Edited By Ramkesh,Updated: 22 Nov, 2020 07:43 PM

veerangana jhalkari bai s birth anniversary celebrated with joy

महारानी लक्ष्मीबाई की सहयोगी और अदुभुत साहस की धनी वीरांगना झलकारीबाई की 190वीं जयंती रविवार को उत्तर प्रदेश के झांसी में लोगों ने हर्षोल्लास के साथ मनाई।

 झांसी: महारानी लक्ष्मीबाई की सहयोगी और अदुभुत साहस की धनी वीरांगना झलकारीबाई की 190वीं जयंती रविवार को उत्तर प्रदेश के झांसी में लोगों ने हर्षोल्लास के साथ मनाई। वीरांगना झलकारीबाई की जयंती पर सामाजिक संगठनों के साथ साथ राजनीतिक दलों ने भी कार्यक्रमों का आयोजन किया और सभी ने नारी वीरता का पर्याय झलकारीबाई को अपने अपने तरीके से नमन किया। इस अवसर पर राष्ट्र गौरव समिति संस्थान के सदस्यों ने झलकारी बुर्ज,अंदर उन्नाव गेट पर स्थित वीरांगना की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए, तदोपरांत झलकारी बाई के वंशज रामस्वरूप राज (जतारिया) एवं कोरी समाज महा पंचायत के अध्यक्ष घनश्याम दास वर्मा को शॉल पहनाकर सम्मानित किया गया और खुशी व्यक्त करते हुए मिष्ठान वितरित किया। 

इस अवसर पर वक्ताओं ने झलकारी बाई की जन्मस्थली भोजला में प्रतिमा स्थापित कराए जाने का संकल्प लिया। संस्थान के अध्यक्ष मनीराम कुशवाहा ने कहा कि झलकारी बाई ने सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में महारानी लक्ष्मी बाई की महिला सेनापति के रूप में अंग्रेजी सेना के विरुद्ध रानी के भेष में युद्ध स्थल में पहुंचकर डटकर मुकाबला किया और वीरगति को प्राप्त हुई। हमें उनके बलिदान से प्रेरणा लेकर देश की आजादी, एकता और अखंडता को अक्षुण्य बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। 

उपाध्यक्ष अमीरचंद आर्य ने कहा कि झलकारी बाई ने वीरता और त्याग का अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत किया और महारानी लक्ष्मी बाई के प्राणों की रक्षा करते हुए उन्हें महान क्रांति का अवसर प्रदान किया। झलकारी बाई का बलिदान हमें हमेशा देशभक्ति का पाठ सिखलाता रहेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी वीरांगना की 190वीं जयंती उत्साह से मनायी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा ने कहा कि झांसी की धरती वीरांगनाओं की धरती है जहां वीरांगनों को सम्मान किया जाता है, ऐसी ही वीरांगना थीं झलकारीबाई, भाजपर उन्हें नमन करती है और सदा उनको याद करती रहेगी। 

कांग्रेसियों ने भी झलकारीबाई की जयंती पर उन्हें याद किया। झांसी शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में वीरांगना झलकारी बाई की जयंती के अवसर पर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उत्तर प्रदेश कांग्रेश कमेटी के उपाध्यक्ष एवं प्रभारी बुंदेलखंड योगेश दीक्षित उपस्थित रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ ने की विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, राहुल राय प्रदेश महासचिव, राहुल रिछारिया प्रदेश सचिव राजेंद्र रेजा, राजेंद्रशर्मा एडवोकेट, डॉक्टर विजय भारद्वाज,राजेंद्र यादव, भरत राय, प्रकाश गुप्ता, इम्तियाज हुसैन, मनीराम कुशवाहा, अरविंद बबलू सभासद आदि ने पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा की वीरांगना, महारानी लक्ष्मीबाई की प्रिय सखी थी उन्होंने उस समय जब अंग्रेजों ने किले को घेर लिया तो उन्होंने रानी झांसी का भेष बनाकर अंग्रेजों को गुमराह करते हुए रानी झांसी को किले से बाहर भेज दिया। जब अंग्रेजों को असलियत पता चली तो उन्होंने निडरता के साथ अंग्रेजों का सामना किया और झांसी के लिए बलिदान हो गई।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!