UP: कोरोना के 4 हजार से अधिक नए मामले, 31 मरीजों की मौत, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

Edited By Umakant yadav,Updated: 05 Apr, 2021 11:54 AM

up more than 4 thousand new cases of corona 31 patients died

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, वहीं संक्रमण से 31 लोगों की मौत हुई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, वहीं संक्रमण से 31 लोगों की मौत हुई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। इस कड़ी में मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को कोविड-19 रोगियों और उनके संपर्कों की सतत निगरानी के लिए आदेश जारी किया है।

मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक, मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी समेत अन्‍य अधिकारियों को जारी आदेश के अनुसार जिला निगरानी अधिकारी (डीएसओ) को प्रतिदिन कोविड-19 के मामलों की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को उपलब्‍ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी निरुद्ध जोन में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी होंगे। शासनादेश में तय किया गया है कि प्रत्येक कोविड-19 मामले को केंद्र मानकर 25 मीटर परिधि को और एक से अधिक मामलों के लिए 50 मीटर की परिधि को निरुद्ध जोन बनाया जाएगा।

प्रदेश के वर्तमान औसत जनसंख्या के घनत्व के अनुसार 25 मीटर परिधि में लगभग 20 घर और 50 मीटर की परिधि में करीब 60 घर आएंगे। प्रत्‍येक कंटेनमेंट जोन में स्थित घरों की निगरानी के लिए एक टीम लगाई जाएगी जिसमें स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय निकाय (शहरी क्षेत्र) या ग्राम विकास व पंचायती राज (ग्रामीण क्षेत्र) और स्‍थानीय प्रशासन में से एक-एक सदस्य होंगे। कुल तीन सदस्यों की टीम होगी। शासनादेश के मुताबिक प्रत्येक पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर तैनात किया जाएगा जो अपने अधीन पांचों टीमों से सूचनाओं का संकलन कर उसे डीएसओ को उपलब्‍ध कराएगा।

अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि विगत 24 घंटे में संक्रमण के 4,164 नये मामले सामने आये हैं। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्‍या 6,25,923 हो गई है। प्रसाद ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 31 संक्रमितों की मौत के बाद अब तक संक्रमण से 8,881 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में आए 4,164 नये मामलों के सापेक्ष इसी अवधि में 863 मरीजों को उपचार के बाद घर भेजा गया है।

प्रसाद के मुताबिक राज्य में अब तक 6,01440 मरीज संक्रमण मुक्त होकर घर जा चुके हैं। प्रदेश में इस समय 19,738 लोगों का उपचार चल रहा है। शनिवार को प्रदेश में 1.77 लाख से ज्यादा तथा अब तक 3.54 करोड़ से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 1,129 नये संक्रमित मिले और आठ संक्रमितों की मौत हो गई। इसी अवधि में वाराणसी में 453, प्रयागराज में 397 और कानपुर नगर में 235 संक्रमित मिले हैं। प्रयागराज में चार, कानपुर नगर में तीन और वाराणसी में दो संक्रमितों की मौत हुई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!