UP: नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को CM योगी का संदेश पत्र, 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' का सपना हो साकार

Edited By Umakant yadav,Updated: 30 Jun, 2021 09:03 PM

up cm yogi s message letter to the newly elected village heads

उत्तर प्रदेश के झांसी में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बुधवार को मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ का संदेश पत्र सौंपा गया। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानो को मुख्यमंत्री का संदेश पत्र प्रदान करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सभी को बधाई दी और कहा कि वे अपनी...

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बुधवार को मुख्यंमत्री योगी आदित्यनाथ का संदेश पत्र सौंपा गया। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानो को मुख्यमंत्री का संदेश पत्र प्रदान करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सभी को बधाई दी और कहा कि वे अपनी ऊर्जा का उपयोग गांवो के विकास के लिये करें। गांवों में किसी भी विकास एवं परिवर्तन आपके स्तर से ही संभव हो सकता है, आप गांव की सरकार के मुखिया हैं आपका द्दष्टिकोण भी सकारात्मक होना अनिवार्य है। इसके लिये अपनी टीम एवं ग्राम स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ समन्वय रखते हुए संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।                     

ग्राम पंचायत स्तर पर व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, मनरेगा के कार्यो को प्रमुखता से क्रियान्वित कराये तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान में अपनी सक्रियता के साथ-साथ टीम समन्वय रखते हुए लोगो में जन जागरुकता लाए। सामुदायिक स्वास्थ्य एवं जन जागरुकता से ही संचारी रोग का नियंत्रण किया जा सकता है। इसके लिये स्वच्छ वातावरण, साफ-सफाई, जल-जमाव की स्थिति से निजात के लिये कार्य करना होगा। सभी को एकजूट होकर कार्य करने पर बल देते हुए कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल क्रियान्वयन के साथ साथ इस बीमारी से जंग जीती जा सकती है। उन्होंने सभी ग्राम प्रधानो से ‘‘मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव'' की दिशा में कार्य किये जाने की अपेक्षा के साथ कहा कि इसके लिये अपनी टीम व सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारियों का समन्वय रखते हुए इस मंशा को सफल बनाये जाने का आव्हान किया। मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि आप सभी के सहयोग से ही ‘‘ मेरा गांव ,कोरोना मुक्त गांव'' का सपना साकार हो। आपके गांव को शासन स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा              

ग्राम स्वास्थ्य निगरानी समिति को क्रियाशील रखें। सभी सदस्यो से समन्वय रखें तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान में अपनी अग्रणी भूमिका निभायें, गांव को स्वस्थ रखें। यह भी प्रयास करें कि कोई भी बच्चा इस बीमारी से ग्रसित न होने पाये। सामुदायिक स्वास्थ्य की परिकल्पना को साकार करना होगा, तभी बीमारियों के विरुद्ध लडा़ई जीतने में हम सफल हो सकते है। ग्रामीण क्षेत्र में सेनेटाइजेशन का काम लगातार किया जाए,फागिंग मशीन जिन ग्राम पंचायतो में न हो, वहां क्रय कर लें या जहां खराब हो उसे ठीक करा सकते है। जल जमाव एवं साफ सफाई कार्य को अभियान चलाकर पूर्ण कराये। सामुदायिक शौचालय एवं नये शौचालयों को निर्माण प्रमुखता से सुनिश्चित करायें। जो सामुदायिक शौचालय बन चुके है, उसे हैण्डओवर कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित कराये। ग्राम पंचायत भवनो का निर्माण भी तत्परता से करते हुए उसे ग्राम सचिवालय के रुप में विकसित करें।              

संचारी रोगो से बचाव के लिये ग्राम स्तर पर जन जागरुकता अत्यन्त आवश्यक है, ग्राम प्रधान की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने इन दायित्वों का निर्वहन करते हुए गांवो में जागरुकता लाये, जिससे कि इस बीमारी का प्रभावी नियंत्रण जनपद में किया जा सके। विशेष संचारी अभियान माह जुलाई में संचालित होगा तथा इस अभियान के तहत 12 जुलाई से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलाया जायेगा। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार द्वारा नव निर्वाचित ग्राम प्रधान पुष्पराज ग्राम प्रधान रनगुवां, शिरोमणि ग्राम प्रधान भूपनगर, दिलीप कुमार ग्राम प्रधान मड़ोरा, चंदन ग्राम प्रधान दिगारा को संदेश पत्र दिया गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ गजेंद्र कुमार निगम,एडीएम प्रशासन बी. जिला पंचायत राज अधिकारी जेआर गौतम,खनिज अधिकारी डीपी यादव सहित अन्य अधिकारी व ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!