यूपी बेसिक शिक्षा विभाग का फैसला, प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के घर में 11 से 17 अगस्त लहराएगा तिरंगा

Edited By Imran,Updated: 14 Jul, 2022 02:11 PM

tricolor will be hoisted in children s house from august 11 to 17

उत्तर प्रदेश में  बेसिक शिक्षा विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर में तिरंगा लहराने का काम जोरों से कर रही है। दरअसल, प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के  घर में 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा लगाया जाना अनिवार्य किया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में  बेसिक शिक्षा विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर में तिरंगा लहराने का काम जोरों से कर रही है। दरअसल, प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के  घर में 11 से 17 अगस्त तक तिरंगा लगाया जाना अनिवार्य किया है। विविध आयोजनों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 75 शिक्षकों व 75 विद्यालयों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा मंत्री सभी प्रधानाध्यापकों को भव्य आयोजन करने के लिए पत्र लिखेंगे। आजादी का उत्सव मनाने के लिए विद्यालयों की 15 जुलाई से रंगाई-पुताई होगी। विद्यालयों में 25 जुलाई तक प्रबंध समिति व शिक्षक-अभिभावकों की बैठक करके आयोजन की जानकारी दी जाएगी। सभी को घरों में तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। स्कूलों में प्रधानाध्यापक व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में 11 से 17 अगस्त तक प्रभातफेरी, चित्रकला, रंगोली, ड्रेस प्रतियोगिता, भाषण, निबंध, वाद-विवाद सहित विविध आयोजन होंगे। झंडा गीत बच्चों को कंठस्थ कराया जाएगा।

आयोजन को लेकर जिला स्तर पर मिली प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए बीएसए की अध्यक्षता में खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय, तीन प्रवक्ता डायट व प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कालेज को शामिल करके समिति गठित होगी। इसमें 75 अध्यापक व 75 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!