रवि किशन का आज 50वां जन्मदिन, जानिए कैसे मेहनत और संघर्ष से बने मेगास्टार

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 17 Jul, 2019 02:08 PM

today ravi kishan s 50th birthday

भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनाई है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत तहलीस के छोटे से गांव वराई विसुई में पंडित श्याम नारायण शुक्ला और जड़ावती देवी के...

गोरखपुर/मुंबईः भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनाई है। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत तहलीस के छोटे से गांव वराई विसुई में पंडित श्याम नारायण शुक्ला और जड़ावती देवी के घर में 17 जुलाई 1969 को जन्में रविन्द्र नाथ शुक्ला उर्फ रवि किशन को बचपन के दिनों से अभिनय का शौक था।

उन्हें अभिनय का शौक कब हुआ उन्हें खुद याद नहीं है लेकिन रेडियो में गाने की आवाज इनके पैर को थिरकने पर मजबूर कर देती थी। कहीं भी शादी हो यदि बैंड की आवाज उनके कानों में गई तो वो खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते थे। यही वजह है जब नवरात्र की शुरुआत हुई तो उन्होंने पहली बार अभिनय की ओर कदम रखा।

रवि किशन ने रामलीला में माता सीता की भूमिका से अपने अभिनय की शुरुआत की। उनके पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला को यह कतई पसंद नहीं था कि उनके बेटे को लोग नचनिया गवैया कहे, इसीलिए उन्हें मार भी खानी पड़ी लेकिन रविन्द्र के सपनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। माँ ने रविन्द्र के सपनों को पूरा करने का फैसला किया और कुछ पैसे दिए और इस तरह अपने सपनों को साकार करने के लिए वह सपनों की नगर मुम्बई पहुंच गए।

मुंबई आने के बाद रवि किशन को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। संघर्ष के लिए पैसों की जरूरत थी इसलिये उन्होंने सुबह-सुबह पेपर बांटना शुरू कर दिया। पेपर बेचने के अलावा उन्होंने वीडियो कैसेट किराया पर देने का काम भी शुरू कर दिया । इन सबके बीच उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी। रवि किशन की मेहनत रंग लाई और उन्हें काम मिलना शुरु हो गया। इस दौरान उन्होंने प्रीति किशन से शादी की। जब उनकी बेटी रीवा उनके जीवन में आई तो काम और नाम दोनों में काफी इजाफा होना शुरू हुआ।

कई हिंदी फिल्मों का निर्माण कर चुके निर्देशक मोहनजी प्रसाद ने भोजपुरी फ़िल्म निर्माण करने का फैसला किया और रवि किशन को 2003 में प्रदर्शित अपनी पहली फ़िल्म सैयां हमार में बतौर हीरो लांच किया। फ़िल्म ने न सिफर् मृतप्राय भोजपुरी सिनेमा को नया जीवन दिया बल्कि रवि किशन को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। इस फ़िल्म के बाद रवि किशन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। रवि किशन 200 से भी अधिक भोजपुरी फिल्मो में अभिनय कर चुके है। रवि किशन ने न सिफर् भोजपुरी बल्कि हिंदी और कई कामयाब दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस और झलक दिखा जा में भी शिरकत की है।

रवि किशन ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में की थी। उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर जौनपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2017 में रवि किशन ने कांग्रेस का हाथ छोड़ कर भाजपा का कमल थाम लिया। इस बार के चुनाव में रवि किशन ने भाजपा की टिकट पर गोरखपुर संसदीय सीट से किस्मत आजमायी। उनके सामने चुनौती के लिए कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और समाजवादी पाटर्ी के राम भुआल निषाद मैदान में उतरे थे। रवि किशन ने अपने प्रतिद्वंदी राम भुआल निषाद को तीन लाख से अधिक मतों से पराजित कर जीत हासिल की और पहली बार सासंद बने।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!