आसमान में आज दिखेगा चन्द्रमा और शुक्र ग्रह के करीब आने का सबसे अद्भुत नजारा, जानिए समय

Edited By Umang Bansal,Updated: 26 Apr, 2020 06:55 PM

today moon will in the sky most amazing view of coming closer planet venus

कोरोना के बीच आज रात को आसमान में चन्द्रमा और सौरमंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र के कंजंक्शन की दुर्लभ खगोलीय घटना घटित होगी। रात 8.53 पर चन्द्रमा और शुक्र ग्रह एक दूसरे के इतने करीब आ जाएंगे...

लखनऊ: कोरोना के बीच आज रात को आसमान में चन्द्रमा और सौरमंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र के कंजंक्शन की दुर्लभ खगोलीय घटना घटित होगी। रात 8.53 पर चन्द्रमा और शुक्र ग्रह एक दूसरे के इतने करीब आ जाएंगे कि वे एक दूसरे से इस माह में सबसे कम कोणीय दूरी पर होंगे। इनकी बीच की कोणीय दूरी मात्र 6 डिग्री ही रह जाएगी। यह जानकारी लखनऊ के इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव ने दी।

एस्ट्रो फोटोग्राफर के लिए ये बहुत ही अद्भुद नजारा
बता दें कि आज रात्रि आकाश में ये दोनों ग्रह सूर्यास्त के बाद से ही दिखने लगेंगे। इन दोनों के एक दूसरे के करीब आने को शाम 6.52 मिनट से देखा जा सकेगा। रात में 8.53 पर इन दोनों के बीच की दूरी सबसे कम रह जाएगी। एस्ट्रो फोटोग्राफर के लिए ये बहुत ही अद्भुद नजारा है। जिसकी पिक्चर्स हर कोई अपने कैमरे में कैद कर अपने पास संजोकर रखना रख सकता है।

पहले से ही अप्रैल माह ‘ग्लोबल एस्ट्रोनॉमी मंथ’ घोषित
गौरतलब हो कि इसी माह की 14 अप्रैल को चन्द्रमा और बृहस्पति, 15 अप्रैल को चन्द्रमा और शनि और 16 अप्रैल को चन्द्रमा व मंगल एक दूसरे के सबसे करीब आ चुके हैं। सुमित श्रीवास्तव का कहना है कि अप्रैल माह हमेशा से ही एस्ट्रोनॉमर की पसंद रहा है। इस महीने में प्रतिदिन रात्रि आकाश में कोई न कोई खगोलीय घटना घटित होती रहती है। इस महीने ज्यादातर आसमान साफ रहता है। दिन लंबे होना शुरू हो चुके होते हैं। समस्त घटनाएं लोग आसानी से देख सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय खगोलिकी संगठन ने अप्रैल माह को ग्लोबल एस्ट्रोनॉमी मंथ घोषित किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!