पश्चिमी UP में 'काला' का था जबरदस्त खौफ, दहशत में व्यापारी वर्ग करने लगा था पलायन, अब लोग लेंगे चैन की सांस

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 15 May, 2021 11:49 AM

there was tremendous fear of  kala  in kairana now people will take rest

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुख्यात बदमाश मुकीम काला की चित्रकूट जेल में गैंगवार के दौरान हुयी हत्या ने जेल में सुरक्षा प्रणाली को लेकर सवालिया निशान लगा दिया हो मगर कैराना...

शामली: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुख्यात बदमाश मुकीम काला की चित्रकूट जेल में गैंगवार के दौरान हुयी हत्या ने जेल में सुरक्षा प्रणाली को लेकर सवालिया निशान लगा दिया हो मगर कैराना के कारोबारियों को कुख्यात अपराधी के आतंक से निजात मिली है। कुख्यात मुकीम पर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में दो लाख रुपये का ईनाम घोषित था।

छोटे अपराध कर बन बैठा था बड़ी अपराधी
बता दें कि कैराना के गांव जहानपुरा का रहने वाला कुख्यात मुकीम काला अपने गैंग का सरगना था। जहानपुरा निवासी मुस्तकीम का बेटा मुकीम छोेटे छोटे अपराध कर एक बडा बदमाश बन बैठा। मुकीम काला ने कुख्यात बदमाश कग्गा के गिरोह में शामिल होकर कई बडी वारदातों को अंजाम दिया। कग्गा के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के बाद मुकीम काला ने गिरोह की कमान संभाल ली, उसके बाद उसने अपने गैंग के साथ पश्चिमी यूपी, हरियाणा, दिल्ली व उत्तराखंड में कई अपराधों को अंजाम दिया। मुकीम ने रंगदारी न देने पर कैराना में भी दो व्यापारियों की दिन दहाड़े निर्मम हत्या कर दी थी जिसके बाद उसका कैराना में जबरदस्त खौफ पैदा हो गया था। कुछ व्यापारियों ने तो अपनी जान बचाने के लिए मुकीम काला को रंगदारी देनी शुरू कर दी जबकि कुछ व्यापारियों ने दहशत के कारण कैराना ही छोड दिया और पानीपत, सोनीपत व करनाल में जाकर बस गए थे।

50 करोड़ से ज्यादा की लूटपाट व अनगिनत हत्याओं का आरोप
आगे बता दें कि 20 अक्टूबर 2015 को मेरठ एवं नोएडा की स्पेशल टास्क फोर्स ने एक सूचना के बाद कुख्यात बदमाश मुकीम को गिरफ्तार किया था। कुछ दिन उसे मुजफ्फरनगर जेल में रखा गया, फिर उसके बाद सहारनपुर, फिर कुछ समय तक वह हरियाणा की जेल में रहा। बाद में शासन के निर्देश पर उसे उसे चित्रकूट जेल में रखा गया था जहां शुक्रवार की सुबह बदमाशों की बीच हुई गैंगवार में अंशुल उफर् अंशू ने मुकीम काला व एक अन्य बदमाश मिराजुद्दीन की हत्या कर डाली। कुख्यात बदमाश मुकीम काला पर 50 करोड़ से ज्यादा की लूटपाट व अनगिनत हत्याओं का आरोप था। मुकीम ने सहारनपुर में भी जमकर उत्पात मचाया था। सात साल पहले पांच जून को हरियाणा में दो पेट्रोल पंपों से डकैती करके भागते हुए मुकीम काला ने दिन-दहाड़े सहानपुर में हसनपुर रजवाहे पर सिपाही राहुल ढाका की हत्या कर उसकी कारबाइन लूट ली थी। तनिष्क ज्वैलरी शॉप में करोड़ों की डकैती डालने के बाद सहारनपुर पुलिस ने गैंग के सभी शार्पशूटरों व उसकी पत्नी को जेल भेजा था।  उसने अपने गैंग के साथ मिलकर देवबंद में गोल्ड सप्लायर से एक करोड़ का सोना लूटा था।

बदमाश पर हाथ डालने से कतराती थी पुलिस 
मुकीम काला का आतंक इतना था कि पुलिस पर भी उस पर हाथ डालने से कतराती थी क्योंकि उसे सफेदपोशों का संरक्षण प्राप्त था। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ताबडतोड घटनाएं होने व लोगों में बढ़ रहे आक्रोश के बाद पुलिस प्रशासन ने मुकीम के खिलाफ अभियान छेड दिया था। पुलिस ने उसे कई बार दबोचने का प्रयास किया लेकिन वह हाथ नहीं लग पाया, इसके बाद तो उसने हत्या जैसी कई संगीन वारदातें कर डाली। पुलिस का मुखबिर तंत्र भी फेल हो रहा था लेकिन एक दिन मेरठ व नोएडा की एसटीएफ की टीम ने मुकीम काला को दबोच लिया।

CM योगी का अपराध मुक्त यूपी का वादा और बदमाशों पर ढह रहा कहर 
मुकीम की गिरफ्तारी के बदमाश उसकी निशानदेही पर एसटीएफ की टीम ने कैराना से एके-47, पिस्टल, मैगजीन, रिवाल्वर, भारी संख्या मंे कारतूस, मोबाइल फोन बरामद किए थे। मुकीम पर हत्या के करीब 16, लूट के 22 मामलांे समेत कुल 61 मामले दर्ज हैं। इसी दौरान सत्ता परिवर्तन हुआ और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को अपराधमुक्त करने का वादा किया जिसके बाद बदमाशों पर पुलिस का कहर टूटना शुरू हो गया। उस समय जनपद में अजय कुमार शर्मा एसपी थे जिन्होंने कई बदमाशों को एनकाउंटर में ढेर किया, उनमें से एक मुकीम काला का दांया हाथ कुख्यात साबिर निवासी जंधेडी भी था। एसपी को सूचना मिली थी कि कुख्यात साबिर अपने परिजनों से मिलने के लिए गांव जंधेडी आया हुआ है।       

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!