प्रदूषण के कारण मेरठ, बागपत, शामली में 5 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 04 Nov, 2019 11:51 AM

schools in meerut baghpat shamli will remain closed 5 november

पूरे उत्तर प्रदेश में प्रदूषण ने खतरनाक रूख अख्तियार कर रखा है जिसके तहत जगह जगह धूप के साथ-साथ धुंध है ओर इसकी चपेट में पूरा उत्तर प्रदेश है । इसका बड़ा असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में है। स्मॉग...

लखनऊः पूरे उत्तर प्रदेश में प्रदूषण ने खतरनाक रूख अख्तियार कर रखा है जिसके तहत जगह जगह धूप के साथ-साथ धुंध है ओर इसकी चपेट में पूरा उत्तर प्रदेश है । इसका बड़ा असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में है। स्मॉग के कारण बागपत, मेरठ व शामली में पांच नवंबर तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

जलवायु विशेषज्ञ और पर्यावरणविदों ने साफ किया कि आतिशबाजी के प्रदूषण से समूचा यूपी स्मॉग की चपेट में है। इस दौरान मेरठ, आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज व वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआइ) बेकाबू होकर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। राजधानी लखनऊ भी धुंध के गिरफ्त में है। शनिवार को लखनऊ का एक्यूआइ 422 था जो रविवार को घटकर 400 रह गया।

हालांकि, यह भी खतरनाक श्रेणी में आता है। राजधानी में दिनभर सूर्य बादलों में दुबका रहा। सोमवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी हुई है । मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तीन-चार दिन यही हाल रहने के आसार हैं। अब तेज हवा चलने के बाद ही हालात में कुछ सुधार हो सकता है। लखनऊ नगर निगम प्रदूषण को कम करने के लिये पेड़ों पर छिड़काव करा रहा है । राज्य सरकार ने पहले ही राजधानी में भवन निर्माण कार्य बंद करा दिया है। निर्माण कार्य करा रहे लोगों को निर्देश दिया गया है कि वो निर्माण साइट को ढक कर रखें।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!