विपक्ष के हंगामे के बीच विधान परिषद में बजट पेश, परिषद की कार्रवाई स्थगित

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 07 Feb, 2019 06:33 PM

presenting the budget in the legislative council

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में दूसरे दिन बुधवार को विधान परिषद में विपक्षियों के हंगामे के बीच बजट पेश किया गया। विधान परिषद की कार्यवाही 1100 बजे प्रारम्भ होते ही समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य सभापति के आसन के सामने आकर नारे...

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में दूसरे दिन बुधवार को विधान परिषद में विपक्षियों के हंगामे के बीच बजट पेश किया गया। विधान परिषद की कार्यवाही 1100 बजे प्रारम्भ होते ही समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य सभापति के आसन के सामने आकर नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सरकार पर किसान विरोधी होने के साथ ही प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त होने को लेकर हंगामा कर रहे थे।

सपा सदस्यों ने सरकार विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी और बैनर पोस्टर लहराने लगे। हंगामा बढ़ते देख सभापति रमेश यादव ने सदन की कार्यवाही आधे घंटे 11.30 तक के लिए स्थगित कर दी। इस दौरान बसपा और कांग्रेस सदस्य भी अपनी सीट पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। हंगामा के बीच सदन की कार्यवाही पहले 20 मिनट और फिर 12 बजे तक स्थगित की गई।

विपक्ष के हंगामे और नारे बाजी के बीच नेता सदन दिनेश शर्मा ने वित्तीय वर्ष 2019-2020 के बजट अनुमानों के बजट भाषण 12 बजकर 56 मिनट तक पढ़ा। बजट भाषण के बाद भी सपा ,बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस के सदस्य हंगामा करते रहे। हंगामे और शोर शराबे के बीच सभापति रमेश यादव ने गुरुवार के सभी प्रश्न उत्तरित माने जाने के निर्देश दिये।

दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही पुन: प्रारम्भ हुई लेेकिन सपा, बसपा और कॉग्रेस के सदस्य सदन में उपस्थित नहीं थे और कोरम पूरा नहीं होने पर अधिष्ठाता देवेन्द्र प्रताप सिंह ने सदन को 10 मिनट के लिये स्थगित कर दिया। दो बजकर 12 मिनट पर सदन की कार्यवाही प्रारम्भ होने पर अधिष्ठाता श्री सिंह ने नेता सदन द्वारा बजट पढ़े जाते समय सपा, बसपा और कॉग्रेस के सदस्यों द्वारा किये गये व्यवहार की निन्दा की।

नियम-223 के तहत विशेषाधिकार प्रस्ताव की सूचना सपा के शतरूद्र प्रकाश,डा. संजय लाठर एवं सुनील सिंह साजन ने 06 फरवरी, को सदन में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा मुख्यमंत्री के पेट भर भोजन की ट्वीट करने संबंधी गलत सूचना से सदन को गुमराह करने संबंधी विशोषाधिकार हनन की सूचना दी। सूचना देने वाले सदस्यों की अनुपस्थिति के कारण उक्त सूचना निरस्त किये जाने का आदेश अधिष्ठाता ने दिये। इस बीच कार्यसूची की अन्य मदों को पढ़ा गया और उसके बाद सदन की कार्यवाही 08 फरवरी पूर्वाह्न 11:00 बजे तक के लिय स्थगित हो गई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!