UP Politics News: यूपी राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद BJP ने जीती 8 सीटें, समाजवादी पार्टी के खाते में 2 सीट

Edited By Anil Kapoor,Updated: 28 Feb, 2024 08:02 AM

politics news bjp wins eight seats in rajya sabha elections sp wins two seats

UP Politics News: समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीटें जीत लीं जबकि मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा। सपा ने मौजूदा...

UP Politics News: समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीटें जीत लीं जबकि मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा। सपा ने मौजूदा राज्यसभा सांसद जया बच्चन, राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री रामजी लाल सुमन और पूर्व नौकरशाह आलोक रंजन को चुनाव मैदान में उतारा था जिसमें आलोक रंजन को हार का सामना करना पड़ा। चुनाव जीतने वाले भाजपा उम्मीदवारों में मौजूदा राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, संगीता बलवंत, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजवीर सिंह, नवीन जैन पूर्व सांसद और संजय सेठ शामिल हैं।

PunjabKesari

सपा से जया बच्चन 41 मत पाकर और रामजी लाल सुमर 40 मत पाकर विजयी रहे
सपा से जया बच्चन 41 मत पाकर और रामजी लाल सुमर 40 मत पाकर विजयी रहे। सपा के तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन केवल 19 वोट पाने में सफल रहे। दिन भर चली कवायद में अंतिम क्षण में वफादारी में बदलाव देखा गया जिसमें कम से कम सात सपा विधायकों ने भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। सपा विधायक मनोज कुमार पांडे के इस्तीफे से पूरा दिन सस्पेंस से भरा रहा, जिन्होंने विधानसभा में मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे दिया और उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किया। हाल ही में सपा से अलग होकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल हुए जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के सदस्यों ने भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ के पक्ष में मतदान किया। इसके अलावा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) विधायक उमा शंकर सिंह ने भी भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की खबरें थीं, लेकिन पार्टी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने इसका खंडन किया और दावा किया कि उनके दल के सभी सदस्यों ने भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया।

PunjabKesari

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल सपा के बीच देखी गई तीखी नोकझोंक
सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल सपा के बीच तीखी नोकझोंक देखी गई। जहां भाजपा नेताओं ने अपने सभी 8 उम्मीदवारों की जीत का दावा किया, वहीं सपा ने सत्तारूढ़ सरकार पर विधायकों की खरीद-फरोख्त और धर्मांतरण में शामिल होने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि विधानसभा में कुल 403 सदस्य हैं, जबकि चार सीटें मौजूदा सदस्यों के निधन के कारण खाली हैं, सपा के दो और सुभासपा का विधायक जेल में बंद हैं जबकि सपा के एक विधायक ने मतदान मे हिस्सा नहीं लिया। पार्टी विधायकों की क्रॉस वोटिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए सपा अध्यक्ष ने कहा कि तीसरी राज्यसभा सीट के लिए चुनाव सच्चे दोस्तों की पहचान की परीक्षा है। उन्होंने ट्वीट किया कि क्रॉस वोटिंग करने वाले सभी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, हमारी तीसरी राज्यसभा सीट वास्तव में सच्चे साथियों की पहचान करने और यह जानने की परीक्षा थी कि कौन दिल से पीडीए के साथ है और कौन अंतरात्मा से दलित,अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के खिलाफ है। अब सब कुछ साफ हो गया है, ये तीसरी सीट की जीत है।

PunjabKesari

भाजपा के सभी विजयी प्रत्याशियों को CM योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के सभी विजयी प्रत्याशियों को बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनाव में विजयी होने वाले भारतीय जनता पार्टी के सभी सम्मानित प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई! पूर्ण विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आप सभी अंत्योदय के प्रण और विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में सहायक होंगे। आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मंगलकामनाएं।'' भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने राज्यसभा में भाजपा प्रत्याशियों को जीत की शुभकामनायें देते हुये एक्स पर लिखा कि उत्तर प्रदेश राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों को प्रचंड जीत दर्ज करने की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह जीत माननीय जनप्रतिनिधियों का यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अटूट विश्वास का प्रमाण है एवं डबल-इंजन की भाजपा सरकार की जनसेवा एवं गरीब कल्याण की प्रभावशाली नीतियों की जीत है। वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जीते हुये प्रत्याशियों को बधाई देते हुये कहा कि जिनके मतों से भाजपा उम्मीदवार विजयी हुये हैं,उनकी पार्टी आभारी है। उन्होंने कहा कि सपा को तीसरे प्रत्याशी को लड़ाना ही नहीं चाहिये था। यह भाजपा के सिद्धांतों की जीत है और विजय का यह सफर आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भी जारी रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!