झांसी स्मार्ट सिटी से जुड़े कार्यों की धीमी रफ्तार पर सांसद ने जताई नाराजगी, दिए ये निर्देश

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 17 Jun, 2021 08:13 PM

mp expressed displeasure over the slow pace of work

उत्तर प्रदेश के झांसी-ललितपुरक्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा ने स्मार्ट सिटी में शामिल वीरांगना नगरी में इस परियोजना से जुड़े विभिन्न कार्यों की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जताते हुए गुरूवार को कहा कि जनहित से जुड़े काम निर्धारित समय में पूरे होने चाहिए तभी...

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी-ललितपुरक्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा ने स्मार्ट सिटी में शामिल वीरांगना नगरी में इस परियोजना से जुड़े विभिन्न कार्यों की धीमी रफ्तार पर नाराजगी जताते हुए गुरूवार को कहा कि जनहित से जुड़े काम निर्धारित समय में पूरे होने चाहिए तभी इनका लाभ लोगों को मिल पाता है।

यहां विकास भवन सभागार में झांसी स्मार्ट सिटी सहित विभिन्न विभागों की विविध निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सांसद ने ने स्मार्ट सिटी के कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अधिकारी जनहित के कार्यो को पूर्ण संवेदनशीलता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा करना सुनिश्चित करें, जो कार्य प्रगति पर है उन्हें जल्द पूर्ण किया जाए ताकि अन्य कार्यो को टेकअप किया जा सके। बैठक में जनपद में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के कार्यो में आवश्यक गति लाये जाने के परिप्रेक्ष्य में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनहित के कार्यो को निर्धारित समय सीमा में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाये ताकि जनमानस को लाभ प्राप्त हो सके।               

उन्होंने झांसी स्मार्टी सिटी के कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि अभी तक मात्र 28 प्रोजेक्टस पर कार्य प्रारम्भ किया गया है और 201 प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ ही नही किया गया। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 130 करोड़ के प्रोजेक्टस हटाये गए है, उनके स्थान पर अन्य जनहित के प्रोजेक्ट शामिल कर लिए जाएं। शर्मा ने 57 डीपीआर 808 करोड़ की स्वीकृत होने पर संतोष व्यक्त किया और जल्द कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए।               

झांसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने बताया कि नगर निगम द्वारा झांसी में प्लैनेटेरियम बनाया जायेगा ताकि बच्चे सौर मण्डल को समझ सके। पानी वाली धर्मशाला सितम्बर 2021 तथा आंतिया तालाब दिसम्बर 2021 तक पूर्ण किया जाना है, कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि जीआईसी, लक्ष्मी तालाब, चित्रा चैराहा आदि के कार्यो के टैण्डर जारी किया जा चुके हैं जल्द ही कार्य प्रारम्भ हो जायेंगे। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि ग्वालियर रेललाइन पर पुल निर्माण का कार्य रेलवे द्वारा एनओसी नही दिए जाने के कारण प्रारम्भ नही हो पा रहा है, जबकि प्रोजेक्ट मैनेजर सेतु निगम ने बताया कि रेलवे द्वारा एनओसी मिलते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। सांसद ने आशवस्त करते हुउ कहा कि जल्द ही रेलवे द्वारा एनओसी प्राप्त हो जायेगी।

जिले में पाड़री बांध के विषय में शर्मा ने कि यह बेहद महत्वपूर्ण बांध है जो क्षेत्र में जल संकट को समाप्त कर सकता है, परन्तु सिंचाई विभाग द्वारा 15 वर्षो से कुछ नही कराये जाने से बांध पूर्ण क्षमता से क्रियाशील नही है। क्षेत्र के बांधों में डीसिल्टिंग का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जाये ताकि बांध की जल भण्डारण क्षमता बढ़ सके। बैठक में पहुंज नदी के संरक्षण व पुर्नजीवन तथा डोंगरी बांध, रेलवे बांध की भी चर्चा हुई सभी को संरक्षित करते हुये वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश दिये गये।

झांसी जिले में कोविड-19 की थडर् वेब से निपटने की तैयारियों के लिये 10 आक्सीजन गैस प्लांट स्वीकृत है, परन्तु कोई भी क्रियाशील नही है। सांसद ने कहा कि वैण्डर से लगातार सम्पकर् करें और जल्द से जल्द प्लांट स्थापित कराने के प्रयास करें। सीएमओ द्वारा बताया कि जिला अस्पताल में माह जून तक पीएसए क्रियाशील हो जायेगा। इसी क्रम में बरुआसागर 15 जुलाई तक तथा समस्त पीएसए माह जुलाई तक क्रियाशील हो जायेंगे। बैठक में महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज के 500 बेड के अस्पताल के सम्बन्ध में मेडीकल कालेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि प्रकरण प्रमुख सचिव के समक्ष है। जिलाधिकारी ने बताया कि वित्तीय स्वीकृति प्राप्त की जानी है। सांसद ने तत्काल वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रमुख सचिव से बात करने का आश्वसन दिया तथा प्रधानाचार्य को स्वयं प्रमुख सचिव से मिलने के निर्देश दिये।          

बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीएमओ डॉ जीके निगम, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. एसएन सेंगर, डॉक्टर अंशुल जैन, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!