पर्यावरण जागरूकता के लिए 'ग्रीन बूथ' पर मतदाताओं को भेंट किए गए 1500 से अधिक पौधे

Edited By Ramkesh,Updated: 02 Jun, 2024 06:10 PM

more than 1500 plants were presented to voters at  green booth  for

भीषण गर्मी के बीच पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिकी संतुलन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत शनिवार को मतदान करने के लिए 'ग्रीन बूथ' पर आए 1500 से अधिक मतदाताओं को पौधे...

लखनऊ: भीषण गर्मी के बीच पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिकी संतुलन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत शनिवार को मतदान करने के लिए 'ग्रीन बूथ' पर आए 1500 से अधिक मतदाताओं को पौधे वितरित किए। जिलाधिकारी अनुनय झा ने महराजगंज जिला प्रशासन की इस पहल के बारे में रविवार को को बताया, "लोकसभा चुनाव के दौरान भीषण गर्मी पड़ रही थी। मतदाताओं के साथ-साथ हमारे मतदान कर्मियों को भी भीषण गर्मी और लू के कारण बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा थी। इसे देखते हुए हमने पर्यावरण और पारिस्थितिकी संतुलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘ग्रीन बूथ' पर मतदाताओं को पौधे वितरित करने का फैसला किया।

 झा ने कहा, "हमने वन विभाग की मदद से जिले में एक ‘ग्रीन पोलिंग बूथ' बनाया, जिसमें विभाग ने जिले में वन क्षेत्र के साथ-साथ सोहगी-बरवा बाघ अभयारण्य के बारे में जानकारी देने वाली सामग्री का प्रदर्शन भी किया। यह ‘ग्रीन बूथ' महराजगंज विधानसभा क्षेत्र के सोनारी देवी स्कूल में बनाया गया था।" सोहगी बरवा वन्यजीव अभयारण्य उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में स्थित है। यह 428.2 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। सोहगी बरवा वन्यजीव अभयारण्य उत्तर प्रदेश में बाघों के प्रमुख केंद्रों में से एक है।
जिलाधिकारी ने कहा, " ‘ग्रीन बूथ' के मतदाताओं के प्रति कृतज्ञता और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में हमने उन्हें तुलसी, आम, सहजन और आंवला जैसी स्थानीय किस्मों के पौधे भेंट किये। इन्हें वे अपने घरों में गमलों में लगा सकते हैं।"

महाराजगंज लोकसभा सीट में फरेन्दा, नौतनवा, सिसवा, महराजगंज और पनियरा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। झा ने कहा, "हमने मतदाताओं को 1,500 से अधिक पौधे वितरित किए थे। यह एक नई पहल थी इसलिए हमने ऐसा एक ही बूथ बनाया था। हम आने वाले चुनावों में इस पहल को विस्तार देंगे। यह पर्यावरण और पारिस्थितिकी संतुलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक कदम था।

 उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में महराजगंज जिले का वन क्षेत्र 24 प्रतिशत है। अपर जिलाधिकारी पंकज कुमार वर्मा ने कहा, " ‘ग्रीन पोलिंग बूथ' की अवधारणा इसलिए बनाई गई, ताकि हम मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित कर सकें। साथ ही, पर्यावरण को भी इससे जोड़ा गया, क्योंकि मतदान के साथ-साथ पर्यावरण भी प्रासंगिक है।" महराजगंज लोकसभा सीट से इस बार आठ प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें मुख्य मुकाबला केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी पंकज चौधरी और कांग्रेस के प्रत्याशी वीरेंद्र चौधरी के बीच है। वीरेंद्र चौधरी महराजगंज जिले की फरेंदा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में शनिवार को मतदान हुआ। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री (59) पंकज चौधरी इस क्षेत्र से छह बार सांसद रह चुके हैं और सातवीं बार फिर मैदान में हैं। महाराजगंज में 60.26 प्रतिशत वोट पड़े।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!