'त्योहारों पर रखें चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था...' DGP प्रशांत कुमार ने दिए अधिकारियों को निर्देश

Edited By Pooja Gill,Updated: 28 Oct, 2024 03:46 PM

keep tight security arrangements during

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार ने धनतेरस और दीपावली के त्योहार को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए हैं और अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी है...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार ने धनतेरस और दीपावली के त्योहार को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए हैं और अयोध्या में विशेष सतर्कता बरतने की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी है। दरअसल, अयोध्या में आठवें दीपोत्सव के तहत सरयू नदी के तट पर 28 लाख दीप प्रज्वलित कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारियों के बीच रामलला के मंदिर में इस बार एक विशेष तरह के दीप जलाने की योजना है। इसके साथ ही, कुमार ने सोशल मीडिया के सभी मंचों की सघन निगरानी करने तथा किसी भी प्रकार के भ्रामक पोस्ट का तत्काल खंडन करते हुए दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

24 घंटे रखी जाए नाकेबंदी की व्यवस्थाः DGP
डीजीपी मुख्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, प्रशांत कुमार ने त्योहारों के संबंध में सभी क्षेत्रीय अपर पुलिस महानिदेशक/पुलिस आयुक्त, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक की और चाक चौबंद सुरक्षा के निर्देश दिए। डीजीपी ने अयोध्या के सभी धर्मशालाओं, होटल, ढाबों आदि पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध व्यक्तियों और सभी प्रमुख स्थानों की सघन जांच सुनिश्चित की जाये। महत्वपूर्ण स्थलों पर नाकेबंदी की व्यवस्था 24 घंटे रखी जाए तथा जिले के प्रमुख मार्गों पर सुगम यातायात के लिए पार्किंग आदि चिह्नित करते हुए समुचित प्रबंध किया जाए। उन्होंने सरयू नदी के प्रवाह मार्ग पर भी सतर्क दृष्टि रखने तथा सरयू नदी में गश्त के लिए समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाएः DGP
डीजीपी ने स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क रहने तथा इसके माध्यम से प्राप्त होने वाली सूचनाओं के आधार पर समय रहते प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विस्फोटक पदार्थ, पटाखा बिक्री के लाइसेंस धारकों की सूची थानावार तैयार की जाए और विस्फोटक पदार्थों की निर्माण इकाइयों की आकस्मिक जांच उपजिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी तथा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के साथ की जाए। पटाखों का भंडारण तथा बिक्री आबादी वाले क्षेत्रों से दूर हो, यह सुनिश्चित किया जाए तथा पर्याप्त संख्या में अग्निशमन यंत्रों की व्यवस्था की जाए। किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए। असामाजिक और अवांछनीय तत्वों की सूची तैयार कर इन पर विशेष निगरानी रखी जाए तथा आवश्यकतानुसार ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

धार्मिक स्थलों के आसपास सुबह सघन जांच की जाए: DGP
डीजीपी ने बताया कि सभी जिलों के समस्त धार्मिक स्थलों के आसपास सुबह सघन जांच की जाए। कुमार ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में हों और महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाए। धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन, भैयादूज आदि के संदर्भ में सुदृढ़ सुरक्षा/कानून व्यवस्था का उल्लेख करते हुए डीजीपी ने कहा कि इन त्योहारों पर सर्राफा बाजारों तथा अन्य बाजारों में काफी भीड़-भाड़ होती है, इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं तथा पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएं। कुमार ने छोटी-छोटी सूचनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को मौके पर पहुंच कर विवाद का हल कराने की जिम्मेदारी सौंपी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!