हज यात्रा 2020 का एक्शन प्लान जारी, ऑनलाइन लाटरी से होगा आवेदकों का चयन

Edited By Ajay kumar,Updated: 28 Oct, 2019 11:33 AM

haj yatra 2020 action plan applicants will be selected through online lottery

हज कमेटी ऑफ इंडिया (मुंबई) ने हज यात्रा 2020 का एक्शन प्लान जारी कर दिया है। 10 नवंबर को अंतिम तिथि के 1 महीने बाद प्रदेश के आवेदकों का चयन ऑन लाइन लाटरी से होगा। वहीं दिसंबर के दूसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश...

लखनऊ: हज कमेटी ऑफ इंडिया (मुंबई) ने हज यात्रा 2020 का एक्शन प्लान जारी कर दिया है। 10 नवंबर को अंतिम तिथि के 1 महीने बाद प्रदेश के आवेदकों का चयन ऑन लाइन लाटरी से होगा। वहीं दिसंबर के दूसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश के आवेदकों का चयन लॉटरी निकाल कर किया जाएगा। जबकि, 25 जून को हज यात्रा के लिए राजधानी से पहली उड़ान रवाना होगी।

जानिए एक्शन प्लान
सेंट्रल हज कमेटी ने आवेदन से लेकर हज यात्रा मुकम्मल होने के बाद वापसी की उड़ानों की तिथियों की भी घोषणा कर दी है। एक्शन प्लान के मुताबिक हज यात्रा के आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर है। वहीं अंतिम तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों को स्वीकार्य नहीं किए जांएगे। जबकि नवंबर से जनवरी के बीच सऊदी अरब में हज के आजमीनों को ठहरने के लिए बिल्डिंग सिलेक्शन का प्रबंध होगा। दिसंबर में ही सेंट्रल हज कमेटी की टीम सऊदी अरब जाकर आजमीनों के मदीना ठहरने की जगह का सिलेक्शन करेगी। वहीं दिसंबर के अंतिम सप्ताह में चयनित आवेदकों को हज यात्रा की पहली किस्त के रूप में 81 हजार रुपये कमेटी के बैंक खाते में जमा करने होंगे।

हज आजमीनों के उड़ानों की वापसी 4 अगस्त से सुनिश्चित
जनवरी में ही आजमीनों को ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दे दी जाएगी, फिर वह आजमीनों को हज अरकान की बारीकियां सिखाएंगे। जनवरी से फरवरी के बीच हज सेवकों का चयन होगा। वहीं एक अप्रैल तक आजमीनों का टीकाकरण सुनिश्चित होगा। फिर 31 जनवरी से पहले आवेदकों को हज यात्रा की दूसरी किस्त जमा करनी होगी। 10 जनवरी तक हज आवेदकों को अपना पासपोर्ट जमा करना अनिवार्य होगा। 25 जून से 27 जुलाई के बीच हज यात्रियों को विमान से सऊदी अरब भेजा दिया जाएगा। जबकि हज आजमीनों के उड़ानों की वापसी का सिलसिला 4 अगस्त से शुरू होगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!