"पराली दो और खाद लो" कार्यक्रम से किसान हो रहे जागरूक, गौशाला में की पराली दान

Edited By Pooja Gill,Updated: 30 Nov, 2022 12:35 PM

farmers are becoming aware of give stubble

उत्तर प्रदेश के हरदोई में इन दिनों पराली को लेकर प्रसासन और शासन द्वारा लगातार कड़े निर्देश जारी किये जा रहे है, ताकि किसान पराली को न जलाये। पराली प्रबंधन के लिए जिला प्रसासन ने इन दिनों एक मुहिम चला रखी...

हरदोई ( मनोज सहारा ): उत्तर प्रदेश के हरदोई में इन दिनों पराली को लेकर प्रसासन और शासन द्वारा लगातार कड़े निर्देश जारी किये जा रहे है, ताकि किसान पराली को न जलाये। पराली प्रबंधन के लिए जिला प्रसासन ने इन दिनों एक मुहिम चला रखी है "पराली दो और खाद लो"। इस कार्यक्रम से जहां आग लगने के मामलों में कमी आ रही है, वही किसानों में भी जागरूकता देखने को मिल रही है। वो अपनी ट्रेक्टर ट्राली में पराली लाद कर गौशाला पहुच रहे है और वहां से गोबर की खाद को लेकर आ रहे है। इस कार्यक्रम के जरिए जहां एक तरफ आग लगाने की घटनाओं में कमी आ रही है, वहीं, गौशालाओं में चारे की भी व्यवस्था हो रही है।

PunjabKesari

बता दें कि ब्लाक 52 की गौशाला की है जहां किसान अपने ट्रेक्टरों से पराली लेकर पहुचे है और यहां पराली देकर गोबर की खाद लेकर जा रहे है। किसानों का कहना है कि, इस तरह वो पराली का सही उपयोग कर पा रहे है। किसान गुरुलाल सिंह कहते है कि जिला प्रसासन के प्रयास से कृषि विभाग द्वारा चलाये जा रहे इस कार्यक्रम के जरिए आग कम लग रही है और प्रदूषण में भी फर्क पड़ रहा है। हम लोग पराली गौशाला तक ला रहे है और खाद लेकर जा रहे है, इससे काफी आग लगने की घटना में काफी फर्क पड़ा है, ये एक अच्छी पहल है।

PunjabKesari

पराली न जलाने के लिए किसानों को कर रहे प्रेरित- डीडी कृषि
पराली दो खाद लो पर जानकारी देते हुए डीडी कृषि नंद किशोर ने बताया कि, करीब एक महीने से हम किसानों के बीच जाकर उनको प्रेरित कर रहे है कि जमीन की सुरक्षा के दृष्टिकोण को देखते हुए पराली गौशाला तक पहुंचाएं और खाद लेकर जाएं। इससे किसान भाइयों को ना तो आग लगानी पड़ेगी और धरती माता का भी गोबर की खाद से पोषण होगा। उन्होंने बताया कि किसान भाई दो ट्राली पराली देकर, एक ट्राली गोबर की खाद लेकर जा रहे हैं, पिछले साल की अपेक्षा इस साल आग लगने की घटनाओं में कमी आई है 6000 मेट्रिक टन पराली अब तक गौशाला तक पहुंच चुकी है।और पिछले साल की अपेक्षा इस साल आग की घटनाओं में काफी कमी भी दर्ज की गई है।

PunjabKesari

पराली प्रबंधन को लेकर दिशा निर्देश जारी-DM
पराली प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन इस महिम पर जानकारी देते हुए जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया की पराली प्रबंधन को लेकर शासन ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए है। इसी क्रम में जिला प्रशासन व कृषि विभाग द्वारा किसानों की गोष्ठियों कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। अभी तक हमारे जनपद में कुछ घटनाएं घटित हुई है, पर गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष काफी कम रही हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!