योगी ने किया महिलाओं को सम्मानित, कहा- अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Mar, 2018 01:46 PM

cm yogi honored women rani laxmi bai award

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज की बेहतरी के लिए अदम्य साहस दिखाने वाली महिलाओं और बालिकाओं को रानी लक्ष्मी बाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज की बेहतरी के लिए अदम्य साहस दिखाने वाली महिलाओं और बालिकाओं को 'रानी लक्ष्मी बाई वीरता पुरस्कार' से सम्मानित किया। लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने 15 लोगों को पुरस्कार दिया। वहीं अन्य लोगों को महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और राज्यमंत्री स्वाति सिंह समेत अन्य मंत्रियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
PunjabKesari
15 महिलाओं को सीएम ने किया सम्मानित 
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबके लिए प्रसन्नता का क्षण है कि एक साथ इतनी महिलाओं को सम्मानित करने का अवसर मिला है। पुरस्कार के लिए चयन अपने और पराए के आधार पर नहीं बल्कि उनके अपने-अपने क्षेत्र में किए गए योगदान के आधार पर किया गया है।
PunjabKesari
बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया: योगी 
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं में टॉप 10 में जगह बनाने वाले मेधावियों को सम्मानित करने का कार्य हमने शुरू किया है। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि टॉप 10 में शामिल 147 विद्याार्थियों में से 99 सिर्फ बालिकाएं थीं। बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है
PunjabKesari
विषमता सिर्फ सरकार खत्म नहीं कर सकती
उन्होंने कहा कि परिवार में बालिका जन्म लेती है तो सबसे पहली टिप्पणी घर की दादी की होती है। ऐसी मानसिकता को बदलना होगा। बालक हो या बालिका उसके साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। कुछ जिले ऐसे हैं, जहां बालिकाओं के साथ भेदभाव की शिकायतें आती हैं। भेदभाव खत्म करने को एक वर्ष के दौरान बहुत काम हुआ है, लेकिन अभी और सुधार की आवश्यकता है। विषमता सिर्फ सरकार खत्म नहीं कर सकती। इसके लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा।
PunjabKesari
इन लोगों को दिया पुरस्कार 
मुख्यमंत्री ने जिन्हें पुरस्कार दिया उनमें लखनऊ की ज्योति श्रीवास्तव, सिंधु व डॉ. जेड एमएस (मऊ), कुंवर दिव्यांश व महजबी (बाराबंकी), पुष्पा व तारा (बहराइच), रीतिका (मेरठ), रीमा सिंह (चंदौली), वर्षा सिंह (बस्ती), रंजना द्विवेदी व अवधेश कुमारी (गोरखपुर), सलिया बानो (फर्रुखाबाद) और शहनाज बानो (वाराणसी) शामिल हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!