UP में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस

Edited By Umakant yadav,Updated: 15 Aug, 2020 03:05 PM

74th independence day celebrated with joy in up

राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में 74वां स्वतंत्रता दिवस शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह विधानभवन के मुख्य द्वार पर आयोजित किया गया जहां...

लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में 74वां स्वतंत्रता दिवस शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह विधानभवन के मुख्य द्वार पर आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया और सुरक्षा बलों की सलामी ली। कोरोना संक्रमण को देखते हुये सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का अक्षरश: पालन किया गया। 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री योगी ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार बल्लभ भाई पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डॉ. भीमराव आम्बेडकर और पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के त्याग और बलिदान को याद किया और कहा कि लोगों को स्वाधीनता के महत्व को समझना होगा और इसे अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए सार्थक प्रयास करने होंगे।   
PunjabKesari
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में तिरंगा फहराया और सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को सम्मानित किया। इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। सार्वजनिक स्थान जैसे बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा के अलावा होटल, लॉज, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थल, महत्वपूर्ण सरकारी इमारत और अस्पतालों में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये हैं। शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग कर वाहनों व संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली गई। 

नेपाल से सटी सीमा सील कर दी गयी है वहीं बाडर्र क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दी गई। शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिये ड्रोन की भी मदद ली गयी। वहीं सोशल मीडिया पर पुलिस की साइबर सेल ने पैनी नजर बनाये रखी। इस बीच समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यालय में ध्वजारोहण करने के बाद इसकी तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुये लिखा ‘‘ आज़ादी तू आज़ाद रहे फ़ैसलों में 'इंसाफ़' रहे।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने सुबह सबेरे ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा ‘‘ देशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। स्वतंत्रता अमूल्य है। इसकी सार्थकता सभी के लिए बनी रहे इसके लिए संवैधानिक मूल्यों को बनाये रखने का लोकतांत्रिक प्रयास जारी रखना है। कोरोना काल में इस दिवस को इसके पूरे पवित्र संकल्प के साथ मनाये तो बेहतर होगा।''  
PunjabKesari
उप्र कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पार्टी दफ्तर में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने कहा कि देश की अनेकता में एकता की विशिष्ट पहचान है। सभी धर्मों का समान आदर की परम्परा और एकता में विश्वास रखने वाला देश है। हम सब लोग आज के शुभ अवसर पर उन तमाम अमर शहीदों को याद करते हैं जिन्होने हंसते-हंसते अपने प्राण न्यौछावर कर दिये।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने इटावा के हेंवरा स्थित चौधरी चरण सिंह डिग्री कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि तर्क, सहिष्णुता, मानवता की उर्वर जमीन पर हमारे लोकतंत्र का पौधा फले-फूले, स्वतंत्रता, समानता व बंधुत्व के मूल्य इसकी जड़ों को उर्वरता दें। ऐसी शुभकामनाएं। 

कानपुर,प्रयागराज,वाराणसी और बरेली समेत अलग अलग जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह जोश और उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर ध्वजारोहण किया गया और सुरक्षा बलों ने सलामी दी। पुलिस मुख्यालय लखनऊ में पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने झंडारोहण किया और सलामी ली।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!