वाराणसी सहित 5 अन्य जिले बनेंगे कृषि निर्यात का हब,दुबई भेजी गई सब्जियां

Edited By Ajay kumar,Updated: 21 Dec, 2019 02:26 PM

5 other districts including varanasi to become hub of agricultural exports dubai

पर्यटन और सुंदरता का हब बना UP का वाराणसी अब कृषि निर्यात का भी हब बनने जा रहा है। जिसके तहत देश में पहली बार जल मार्ग से दुबई ताजी सब्जियां भेजी...

वाराणसीः पर्यटन और सुंदरता का हब बना UP का वाराणसी अब कृषि निर्यात का भी हब बनने जा रहा है। जिसके तहत देश में पहली बार जल मार्ग से दुबई ताजी सब्जियां भेजी गई हैं। कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी क्षेत्र के पांच जिलों गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर तथा संत रविदास नगर को हब बनाने जा रहा है।

प्रगतिशील किसानों को संपर्क का मंच प्रदान करती है  APEDA  
एजेंसी की खबरों के मुताबिक APEDA  ने इस साल वाराणसी में ताजा सब्जियों के लिए निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम और क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के 100 किसान और मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश के निर्यातक शामिल हुए। क्रेता-विक्रेता बैठक FPO और प्रगतिशील किसानों को जाने-माने निर्यातकों से संपर्क का मंच प्रदान करती है।

2018 में PM ने किया था उदघाटन
APEDA  ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर समुद्री मार्ग से दुबई ताजा सब्जियों का एक कंटेनर ट्रायल के तौर पर भेजा है। साथ ही वीएएफए के समर्थन से मुंबई के एक निर्यात घराना द्वारा ताजा सब्जियों का 14 एमटी का कंटेनर भेजा जा रहा है। वाराणसी के राजातालाब के कॉन्कर कार्गो सुविधा में पैक की गई हैं। इस सुविधा का उदघाटन जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री ने किया था।

क्षेत्र की क्षमता, सब्जियों और फलों की गुणवत्ता, आवश्यक आधारभूत संरचना को समझने में निर्यातकों और क्षेत्र के किसानों के बीच संवाद काफी मददगार साबित हुआ। इससे किसानों को यह समझाने में भी मदद मिली कि वे निर्यात किए जाने लायक विभिन्न फसल उगाएं। बैठक में दोनों हितधारकों की समस्याओं पर चर्चा की गई। निर्यातकों ने उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित होने पर क्षेत्र से सब्जियों तथा फलों के निर्यात में दिलचस्पी दिखाई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!