आगरा एयरफोर्स स्टेशन के खुले सेप्टिक टैंक से निकला 4 फुट लंबा अजगर, रेस्क्यू कर ऐसे बचाई जान

Edited By Anil Kapoor,Updated: 24 Jan, 2021 09:24 AM

4 feet tall dragon released from open tank of air force station

उत्तर प्रदेश में आगरा स्थित एयरफोर्स स्टेशन के अंदर एक खुले सेप्टिक टैंक से वाइल्डलाइफ एसओएस ने 4 फुट लंबे अजगर को बचा लिया। वाइल्ड लाइफ एसओएस के निदेशक कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी, ने बताया कि....

मथुरा: उत्तर प्रदेश में आगरा स्थित एयरफोर्स स्टेशन के अंदर एक खुले सेप्टिक टैंक से वाइल्डलाइफ एसओएस ने 4 फुट लंबे अजगर को बचा लिया। वाइल्ड लाइफ एसओएस के निदेशक कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी, ने बताया कि लगभग चार फुट लंबा अजगर आगरा एयरफोर्स स्टेशन के अंदर बने सेप्टिक टैंक में गिर गया था। वह बाहर निकलने में असमर्थ था। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही वन्यजीव संरक्षण संस्था से फरह मथुरा से दो सदस्यीय रेस्क्यू टीम को तत्कसन एयरफोर्स स्टेशन भेजा गया, जिसने खुलेे टैंक से अजगर को सावधानीपूर्वक बाहर निकालकर उसकी जान बचाई।

उन्होंने बताया कि टैंक के अंदर काफी समय गुजारने के कारण अजगर कमजोर दिखाई दे रहा है और उसे चिकित्सकीय देख-रेख में रखा गया है। स्वस्थ होने पर उसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंडियन रॉक पायथन (अजगर) एक गैर-विषैली सांप की प्रजाति है, जिसकी लंबाई 20-फीट तक हो सकती है।

उन्होंने बताया कि विषैले रसल वाइपर के समान दिखने के कारण अजगर अक्सर गलतफहमी का शिकार होते है और परिणामस्वरूप घायल या मार दिए जाते हैं। वाइल्डलाइफ एसओएस लगातार लोगों के द्दष्टिकोण को बदलने और वन्यजीवों की उपस्थिति को लेकर जनता को जागरूक करने की दिशा में काम कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!