UP के इस गांव ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए उठाया सराहनीय कदम

  • UP के इस गांव ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए उठाया सराहनीय कदम
You Are Here
UP के इस गांव ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए उठाया सराहनीय कदमUP के इस गांव ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए उठाया सराहनीय कदमUP के इस गांव ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए उठाया सराहनीय कदम

बागपतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में जहां सूबे की योगी सरकार जी तोड़ मेहनत कर रही है, वहीं बागपत के गांव ब्रह्मणपुठ्ठी ने भी अनोखी पहल की है। गांव की पंचायत ने फैसला किया कि जिस घर में शौचालय नहीं होगा उस घर में ब्रह्मणपुट्ठी गांव का कोई भी नागरिक अपनी बेटी की शादी नहीं करेगा।

ग्रामीणों का कहना है कि खुले में शौच जाने से गंदगी फैलती है, जिससे तरह-तरह की बीमारीयां जन्म लेती हैं। गांव व बागपत जनपद को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए पंचायत का फैसला काफी हद तक कारगर साबित होगा।

पंचायत का आयोजन बागपत कोतवाली के आदर्श गांव ब्रह्मणपुट्ठी मे किया गया। प्राईमरी स्कूल में हुई इस पंचायत में ग्राम प्रधान सहित कई दर्जन ग्रामीणों ने शिरकत की। ग्रामीणों ने शोचालय न होने वाले गांव में बेटी का रिश्ता न करने का निर्णय लिया।बता दें पहली बार बागपत की पंचायत ने कोई सराहनीय कदम उठाया है, वरना यहां की पंचायतें अक्सर तालीबानी फरमानों को लेकर चार्चाओं में रहती हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You