Subscribe Now!

UP बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू, नकल रोकने के लिए लगाए गए केंद्रों में CCTV कैमरे

You Are Here
UP बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू, नकल रोकने के लिए लगाए गए केंद्रों में CCTV कैमरेUP बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू, नकल रोकने के लिए लगाए गए केंद्रों में CCTV कैमरेUP बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू, नकल रोकने के लिए लगाए गए केंद्रों में CCTV कैमरे

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में 6 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन के आदेश पर परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करने वाली टीमों का गठन कर लिया गया है। गठन की गई टीमें यूपी के सभी जिलों में परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करेंगी।
PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक इस बार 66 लाख 37 हजार 18 छात्रा-छात्राएं बोर्ड की परीक्षा देंगे। यूपी बोर्ड की तरफ से सूबे के सभी जिलों के संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में सबसे ऊपर आगरा जिला है। यहां पर संवेदनशील केंद्रों की संख्या 14 है। जबकि अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या 37 है।
PunjabKesari
इस सूची में दूसरे नंबर पर अलीगढ़ है। जबकि इलाहाबाद में संवेदनशील केंद्रों की संख्या 76 और अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या 21 है। बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव अनीता नीना श्रीवास्तव ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और नकल रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। जो भी नकल करते पकड़ा जाएगा उसको तत्काल प्रभाव से परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। इस बार छात्र-छात्राओं को आधार कार्ड भी साथ लाना होगा। हालांकि यह अनिवार्य नहीं किया गया है।
PunjabKesari
साथ ही अनीता नीना श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी टीम इलाहाबाद के ज्वाला देवी इंटर कॉलेज पहुंची और वहां पर परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य का कहना है कि बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा और नकल को हर हाल में रोका जाएगा। 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन