UP इन्वेस्टर्स समिट 2018: PM मोदी ने कहा- प्रदेश को समृद्धि की तरफ ले गए योगी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Feb, 2018 01:51 PM

राजधानी लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन शुरु हो गया है। इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत देश के 5000 बड़े उद्योगपति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए हैं...

लखनऊः राजधानी लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन शुरु हो गया है। इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत देश के 5000 बड़े उद्योगपति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए हैं।

सतिश महाना ने समिट का किया स्वागत
उत्तर प्रदेश के उद्योगपति विकास मंत्री सतिश महाना ने समिट का आगाज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ सहित सभी इस इन्वेस्टर्स समिट मौजूद हुईं हस्तियों का स्वागत किया।

मुकेश अंबानी ने किया समिट को संबोधित 
जिसके बाद समिट को संबोधित करते हुए उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि मैंने आजतक इस तरह किसी कार्यक्रम के लिए राजधानी को सजे हुए नहीं देखा। हम सभी मिलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के सपने को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी को योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मयोगी सीएम मिला है, जो विकास में आगे बढ़ेगा। अगर यूपी विकास में आगे बढ़ेगा तो कोई भी ताकत देश को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ा रहे हैं, जियो यूपी में अभी तक 20 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्ट कर चुका है। दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा। अंबानी ने कहा कि जियो अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा। अगले 2 महीनों में दो करोड़ जियो फोन यूपी को दिए जाएंगे। अगले तीन साल में 1 लाख से ज्यादा नौकरियां देंगे। उन्होंने कहा कि गंगा हम सभी की मां है, हमारी कंपनी गंगा को साफ करने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहती है।

चौमुखी विकास की कोशिश करेंगे- गौतम अडाणी
इस दौरान अडाणी समुह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने समीट को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के जरिए राज्य में निवेश लाया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर चौमुखी विकास की कोशिश करेंगे।

बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश कर रहे हैं- कुमार मंगलम बिड़ला
बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि अब तक हमने उत्तर प्रदेश में 25 हजार करोड़ का निवेश किया है। हम यूपी में सबसे बड़े प्राइवेट निवेशक हैं। हम यूपी में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश कर रहे हैं और हम आगे भी यहां सबसे बड़े निवेशक रहेंगे।

यूपी से पुराना नाता है-आनंद महिंद्रा
आनंद महिंद्रा ने कहा कि यूपी से पुराना नाता है। मां इलाहाबाद से थी. मेरी पढ़ाई लिखाई और लालन-पालन लखनऊ में हुआ। मैं मुसाफिर हूं, हर जगह घूम-घूमकर अब फिर वापस घर आ गया। उत्तर प्रदेश को यूपी की तरह नहीं, दूसरे देश की तरह देखना चाहिए. 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे।

सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के लिए मिलकर काम करेंगे- एन चंद्रशेखरन
टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखेगी और लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के लिए हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

शोभना कामिनेनी ने समिट को किया संबोधित
यूपी इन्वेस्टर्स समिट में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की प्रेसीडेंट और अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइज लिमिटेड की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने संबोधित किया।

भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता- सर अनिरुद्ध जगन्नाथ
सर अनिरुद्ध जगन्नाथ, मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री के मार्गदर्शक ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित किया। उन्होंने कहा- भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता है। मॉरीशस को इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए धन्यवाद।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 में आप सभी का हार्दिक स्वागत- योगी
इसके साथ ही अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ यूपी इन्वेस्टर्स समिट को सीएम योगी आदित्यनाथ संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाल एक समृद्ध राज्य बनाए जाने की कड़ी में ही इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया है।

योगी ने कहा कि भारत में बनने वाले 99 स्मार्ट सिटी में 10 उत्तर प्रदेश के शहरों को शामिल किया गया है कानपुर, मेरठ, आगरा में मेट्रो का डीपीआर बनकर तैयार हो चुका है। प्रदेश के जनपदों में अधिक से अधिक हस्तशिल्पियों को साथ मिल सके, इसके लिए वन डिस्क्ट्रि, वन प्रोडेक्ट योजना को लांच किया जा चुका है। प्रदेश में हमारी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुदेंलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है। इससे प्रदेश में आवागमन की सुविधा और ज्यादा अच्छी हो जाएगी। प्रदेश में हम भारत सरकार के सहयोग से पॉवर फॉर योजना को लागू किया जा रहा है। 

प्रदेश को समृद्धि की तरफ ले गए योगी- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने डिजिटल क्लीयरेंस सिस्टम का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि योगी सरकार से पहले यूपी में माहौल ठीक नहीं था। लेकिन बहुत ही कम समय में प्रदेश को समृद्धि की तरफ ले गए योगी। उन्होंने कहा कि जब परिवर्तन होता है, तो सामने दिखता है। उत्तर प्रदेश में इतने व्यापक स्तर पर इन्वेस्टर्स समिट होना, इतने निवेशकों और उद्यमियों का एकजुट होना, अपने आप में एक बड़ा परिवर्तन है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, यहां की ब्यूरोक्रेसी, यहां की पुलिस, और उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो अपने उत्तर प्रदेश को इतने कम समय में समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले आई है। नकारात्मकता भरे उस माहौल से राज्य को सकारात्मकता की तरफ लाना, हताशा-निराशा अलग करके उम्मीद की किरण जगाने का काम योगी सरकार ने किया है।

योगी सरकार पूरी गंभीरता के साथ किए गए वायदे पूरे कर रही है- मोदी
यूपी में औद्योगिक निवेश को रोजगार सृजन से जोड़ते हुए नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं। योगी जी की सरकार द्वारा अलग-अलग सेक्टरों के हिसाब से अलग-अलग योजना बना कर काम किया जा रहा है। योगी सरकार पूरी गंभीरता के साथ किसानों से किए गए, महिलाओं, नौजवानों से किए गए वायदे पूरे कर रही है। उन्होंनेे कहा कि मैंने पहले भी कहा है, Potential + Policy + Planning+ Performance से ही Progress आती है. अब यूपी भी Super-Hit Performance देने के लिए तैयार है।

यूपी की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योगों- जिन्हें हम MSME कहते हैं, उनका बहुत बड़ा योगदान है। एग्रीकल्चर के बाद MSME सेक्टर में ही रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर बनते हैं। मुझे ये जानकर खुशी है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखते हुए एक जिला-एक उत्पाद योजना शुरू की है।

मोदी ने कहा कि खेती से जुड़ी एक बड़ी चुनौती है, खेत से लेकर बाजार तक पहुंचने में बड़ी मात्रा में फसल और फल-सब्जियां खराब हो जाती हैं। फसल-अनाज-फल-सब्जियों की बर्बादी कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत पूरी सप्लाई चेन और इंफ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में कृषि उताप्द और कृषि अपशिष्ट से धन की भी असीम संभावनाएं मौजूद हैं। खासकर गन्ने के उत्पादन में यूपी के सबसे आगे रहने की वजह से यहां इथेनॉल प्रॉडक्शन की बहुत संभावनाएं है।

दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा करने जा रहा हूं। इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा। इनमें एक यूपी में प्रस्तावित है। बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा। 
 












 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!