3 लाख 50 हजार रूपए के कर्ज से परेशान किसान की हार्ट अटैक से मौत

  • 3 लाख 50 हजार रूपए के कर्ज से परेशान किसान की हार्ट अटैक से मौत
You Are Here
3 लाख 50 हजार रूपए के कर्ज से परेशान किसान की हार्ट अटैक से मौत3 लाख 50 हजार रूपए के कर्ज से परेशान किसान की हार्ट अटैक से मौत3 लाख 50 हजार रूपए के कर्ज से परेशान किसान की हार्ट अटैक से मौत

हमीरपुर(रवींद्र सिंह): उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले से एक किसान की मौत का मामला सामने आया है। दरअसल किसान ने बैंक से 3 लाख 50 हजार रूपए का कर्ज लिया था, लेकिन फसल खराब हो जाने के कारण किसान बैंक का कर्ज नहीं चुका पाया। जिसके कारण वह परेशान रहने लगा और इसी सदमे के चलते किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक कोतवाली क्षेत्र के गांव अकौना निवासी 70 वर्षीय बुद्धप्रकाश रविवार सुबह अपने खेत पर हो रहे पलेवा को देखने गया था। वापस घर लौटते ही उसके सीने में अचानक जोरदार दर्द उठा। परिजन आनन-फानन में उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां पर मौजूद स्टाफ ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक के पुत्र प्रकाश राजपूत ने बताया कि उसके पिता के नाम 45 बीघा जमीन है। काफी समय से मौसम के साथ न देने के चलते खेती घाटे में थी। जिसके लिए पिता ने सन् 2013 में इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक राठ से कर्ज लिया था। उन्होंने उस वक्त सोचा था कि फसल बेच कर कर्ज चुकता करते जाएंगे, लेकिन मौसम के साथ न देने से फसल खराब हो गई, जिसके चलते कर्जा नहीं चुकाया जा सका।

पिता को इस वर्ष अच्छी बरसात की उम्मीद थी, किन्तु मौसम ने हर बार की तरह उम्मीद को तोड़ दिया। बारिश न होने से खेतों की बुवाई भी प्रभावित हुई। अभी खेतों में पलेवा चल रहा है, जिसके बाद बुवाई होगी। इन्हीं सब बातों की चिंता मेरे पिता को थी, जिसके चलते सदमा लगने से उन्हें दिल का दौरा पड़ा तथा उनकी मौत हो गई।

फिलहाल अधिकारी पीड़ित परिवार को मुआवजे का अश्वासन देते दिखाई दे रहे है, लेकिन किसान की मौत के चलते योगी सरकार के ऋणमाफी योजना पर सवाल जरुर उठने लगे हैं। 



UP HINDI NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!