सैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का दाखिला, ऑनलाइन मिलेंगे फार्म

  • सैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का दाखिला, ऑनलाइन मिलेंगे फार्म
You Are Here
सैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का दाखिला, ऑनलाइन मिलेंगे फार्मसैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का दाखिला, ऑनलाइन मिलेंगे फार्मसैनिक स्कूल में पहली बार शुरू हुआ बेटियों का दाखिला, ऑनलाइन मिलेंगे फार्म

लखनऊः राजधानी का पहला सैनिक स्कूल अब एक नया इतिहास रचने जा रहा है। अब तक बेटों को सेना के तीनों अंगों का अफसर बनाने वाले सैनिक स्कूल में अप्रैल से बेटियों का भी दाखिला होने जा रहा है। इसका फार्म 25 सितंबर से ऑनलाइन भरा जाएगा, जबकि शैक्षिक अधिवेशन अप्रैल, 2018 से शुरू होगा।

बता दें कि 1960 में यूपी सैनिक स्कूल की स्थापना हुई थी। उस समय यह देश का पहला सैनिक स्कूल था। आज देश में 25 सैनिक स्कूल हैं। इनमें यूपी सैनिक स्कूल ही एकमात्र संस्थान है जो राज्य सरकार के अधीन है। जबकि अन्य सैनिक स्कूलों पर रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार का नियंत्रण है।

ऑनलाइन मिलेंगे प्रवेश फॉर्म
प्रवेश के आवेदन के लिए स्कूल की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। जबकि 2 नवंबर तक परीक्षा शुल्क 600 रुपए ई-चालान से जमा होगा। 4 नवंबर को अभ्यर्थी अपना ई-चालान और ऑनलाइन प्रवेश फार्म की गलतियां ठीक कर सकेंगे। परीक्षा का प्रवेश पत्र 15 दिसंबर से उपलब्ध होगा। प्रवेश परीक्षा 14 जनवरी को प्रदेश के 9 सेंटरों लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, आगरा, इलाहाबाद, बरेली, फैजाबाद, गोरखपुर और झांसी में होगी।

परीक्षा संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी
पिछले साल की परीक्षा के प्रश्न पत्र का फार्मेट स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षा का परिणाम 25 से 30 जनवरी को आएगा। जबकि इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण 5 से 10 फरवरी के बीच होगा। अंतिम परीक्षा परिणाम 15 से 20 मार्च के बीच आएगा। विद्यालय में प्रवेश 5 से 10 अप्रैल के बीच होगा। स्कूल की फीस 35 हजार रुपए सालाना होगी, जिसमें हॉस्टल में रहने का खर्च भी शामिल है।

इतनी होनी चाहिए उमर
कक्षा 9 में प्रवेश के लिए बालिकाओं की जन्मतिथि 2 जुलाई 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए तथा 20 मई 2018 में कक्षा 8 उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। कक्षा 7 में बालकों के प्रवेश के लिए उनका जन्म 2 जुलाई 2006 से एक जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए तथा 20 मई 2018 तक कक्षा छह पास होना अनिवार्य होगा।



UP LATEST NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!