Subscribe Now!

सौ साल पहले के नियमों में किया जाएगा बदलाव, अब देख सकेंगे ताजमहल का ये खूबसूरत नजारा

You Are Here
सौ साल पहले के नियमों में किया जाएगा बदलाव, अब देख सकेंगे ताजमहल का ये खूबसूरत नजारासौ साल पहले के नियमों में किया जाएगा बदलाव, अब देख सकेंगे ताजमहल का ये खूबसूरत नजारासौ साल पहले के नियमों में किया जाएगा बदलाव, अब देख सकेंगे ताजमहल का ये खूबसूरत नजारा

आगराः ताजमहल को सूर्योदय के समय देखने की सैलानियों की ख्वाहिश अब पूरी हो सकेगी। अब ताज सूर्योदय के समय नहीं, बल्कि उससे आधा घंटा पहले खुलेगा। सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।
PunjabKesari
25 जनवरी से पर्यटकों की ख्वाहिश होगी पूरी
जानकारी के मुताबिक अभी तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित स्मारक सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुलते हैं। 100 साल से अधिक पुराना यह नियम ताजमहल में भी लागू होता है। सूर्योदय के समय स्मारक के गेट खुलते हैं और सूर्यास्त के साथ बंद हो जाते हैं। गेट खुलने के बाद सुरक्षा जांच में भी समय लगता है। इससे ताज में सूर्योदय देखने का ख्वाब लेकर आने वाले देसी-विदेशी सैलानियों को निराशा मिलती है। लेकिन अब 25 जनवरी से पर्यटकों की ये ख्वाहिश पूरी हो जाएगी।
PunjabKesari
सस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भी जताई थी सहमति
पर्यटन उद्यमी लंबे समय से ताज को सूर्योदय से पहले खोलने की मांग उठाते रहे हैं। नवंबर में आगरा आए संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भी पर्यटन उद्यमियों के साथ बैठक में इस बात पर सहमति जताई थी। इससे पर्यटन उद्यमी भी काफी खुश है। 
PunjabKesari
हुए ये बदलाव 
आपको बता दें कि ताज के सूर्योदय से आधा घंटे पहले खुलने व सूर्यास्त से आधा घंटे पहले बंद होने के साथ ही टिकट विंडो बंद होने के समय में भी परिवर्तन होगा। टिकट विंडो सूर्योदय से 1 घंटा पहले खुलेगा और प्रवेश द्वार 30 मिनट पहले। वहीं टिकट विंडो सूर्यास्त से 45 मिनट पहले बंद हो जाएगी। इससे पर्यटकों को टिकट मिलने के बाद स्मारक के अंदर प्रवेश को 45 मिनट का समय मिलेगा। अभी सूर्यास्त से आधा घंटा पहले तक टिकट विंडो खुली रहती है, जिससे पर्यटकों को काफी परेशानी होती है। पिछले दिनों इसके चलते रोजाना पर्यटकों को ताज देखे बगैर ही लौटना पड़ा था। 



UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन