Subscribe Now!

किसान हितों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार काम कर रही है:मनोज सिन्हा

  • किसान हितों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार काम कर रही है:मनोज सिन्हा
You Are Here
किसान हितों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार काम कर रही है:मनोज सिन्हाकिसान हितों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार काम कर रही है:मनोज सिन्हाकिसान हितों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार काम कर रही है:मनोज सिन्हा

गाजीपुरः रेल एवं संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि केन्द्र सरकार किसानों के विकास के लिए कृतसंकल्पित है। सिन्हा ने खानपुर क्षेत्र के अनौनी के पास लाढ़ा गांव में 11 एकड़ भूमि पर कानकोर एवं एनडीआर समूह के माध्यम से बन रहे लाजिस्टिक हब निर्माण के भूमि-पूजन के अवसर पर ये बाते कही। उन्होंनें कहा कि किसानों के उपज के सुरक्षित रख रखाव की यह व्यवस्था पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं नहीं है। पिछले साढ़े तीन साल में गाजीपुर के साथ पूर्वी क्षेत्र का हर क्षेत्र में विकास हुआ है। किसानों को आधुनिक खेेती करके उत्पादन बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कंटेनर कार्पोरेशन द्वारा गाजीपुर घाट पर निर्मित पेरीशेबल कार्गो सेंटर का फायदा किसानों को मिला है। जिले में उत्पादित हरी मिर्च एवं हरी मटर विदेशों में भेजने का मौका मिला है। इस लाजिस्टिक पार्क की भंडारण क्षमता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 20000 टन से दो लाख टन तक की भंडारण क्षमता के इस वेयर हाउस में किसानों को पैसे की आवश्यकता होने पर भंडारण सामग्री के मूल्य का 75 प्रतिशत धन बैंक उपलब्ध करायेगा और किसान बाद में बढ़े दाम पर उपज बेचकर लाभ के साथ भुगतान करेगा। यह किसानों के लिए अनूठा और अनुपम प्रयोग है। औड़हिार रेलवे स्टेशन से जिले की इस उपज को देश के विभिन्न भागों में पहुंचाया जाएगा।

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि साढ़े तीन वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के विकास को तीव्र गति मिली है। आजादी के बाद से गाजीपुर के विकास की कोई बड़ी योजना नहीं बनी थी। मोदी के नेतृत्व में पूरा पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास के दायरे में आ गया है। केन्द्र सरकार की योजनाओं का हर क्षेत्र में निवेश बढ़ा है। उन्होंने बताया कि आगामी मार्च तक गाजीपुर से इलाहाबाद की ओर चलने लगेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, 2019 तक रेलवे दिलदारनगर से सीधे गाजीपुर से जुड़ जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि 25 जनवरी को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यक्रम में गाजीपुर लंका मैदान जरूर पहुंचें।

सिन्हा ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद से गाजीपुर के साथ अन्यान्य होता रहा है। उस अन्याय की पूर्ति हमें करना है। जिले के युवाओं के सपनों को साकार करना है, जिसके लिए मैं काम करता हूं। वर्ष 2017 से 2022 तक का समय मोदी की सोच नए भारत के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि 2024 तक गाजीपुर को पुर्वांचल का सबसे विकसित जिला बनाकर देंगे।  इस मौके पर कानकोर के सीएमडी सी कल्याण रमा ने कहा कि इस लाजिस्टिक पार्क के बनने से यहां पैदा होने वाले अनाज को विदेशों को भेजा जा सकेगा। कार्यक्रम स्थल पर वाराणसी के अन्नपूर्णा विद्यालय के प्रगाढ़ ब्राह्मणों के मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन करते हुए सिन्हा ने स्वयं फावड़ा चलाकर लाजिस्टिक पार्क का शिलान्यास किया। 


 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन