जल जीवन मिशन के अधिकारियों का ग्रामीणों ने माला पहनाकर किया स्वागत, कहा- पीएम मोदी का सपना हो रहा साकार

Edited By Ramkesh,Updated: 05 Sep, 2024 06:33 PM

villagers welcomed the officials of jal jeevan mission by garlanding them

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर तक नल से जल पहुंचाने की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना अब महोबा जिले में आत्मसार होती नजर आ रही है। दरअसल,  शिवहार गांव में हर घर में जल पहुंचने की खुशी में जलाभिनंदन कार्यक्रम आयोजित हुआ,  जहां ग्रामीणों ने जल...

महोबा, (अमित श्रोतीय ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर तक नल से जल पहुंचाने की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना अब महोबा जिले में आत्मसार होती नजर आ रही है। दरअसल,  शिवहार गांव में हर घर में जल पहुंचने की खुशी में जलाभिनंदन कार्यक्रम आयोजित हुआ,  जहां ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों, कर्मचारियों और कार्यदाई संस्था के लोगों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। घर घर पेयजल पहुंचाने की खुशी में ग्रामीणों ने जलाभिनंदन कार्यक्रम में सरकार की हर घर नल से जल योजना की जमकर सराहना की है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीणों से जुड़े, जबकि विधायक, एमएलसी और पूर्व सांसद ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए घरों तक पहुंचने वाले पानी के महत्व को भी बताया।

PunjabKesari

हर घर नल हर घर जल योजना का 99% कार्य पूर्ण
आप को बता दें कि जल जीवन मिशन के तहत महोबा जिले में हर घर नल हर घर जल योजना का 99% कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसको लेकर अब गांव में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की जा रही है । इसी क्रम में आज जिले के चरखारी विकासखंड के शिवहार गांव में आजादी के बाद पहली बार घरों के अंदर नल के जरिए पेयजल पहुंचने से ग्रामीण गदगद है। अब शिवहार गांव के शत प्रतिशत घरों पर नल के माध्यम से जल पहुंच रहा है इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालयों में भी नल के जरिए शुद्ध पेय जल पहुंच रहा है। जल अभिनंदन कार्यक्रम में सूबे के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने ऑनलाइन जुड़कर ग्रामीणों से संवाद कर उनके गांव में स्वच्छ जल पहुंचने पर सभी का अभिनंदन किया ।

 181 परिवार को मिला इस योजना का लाभ
उन्होंने बताया कि गांव के 181 परिवार इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। इसके साथ ही गांव में खोदी गई सड़कों को शत प्रतिशत पुनः सही कर लिया गया है। यही नही उन्होंने कहा कि हर घर में पानी पहुंचने पर शिवहार गांव पूरे राज्य में मॉडल गांव बन गया है। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि महोबा जिले के चिन्हित ग्रामों के 99 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन दिया गया है। उन्होनें कहा कि पेयजल भौतिक संसाधन ही नहीं बल्कि जीवन के हर पहलू पर सुधार के लिए आवश्यक हैं।

अब गांव को मिलेगा सातों दिन शुद्ध पेयजल
अब शिवहार गांव में 24 घंटे सातों दिन पेयजल की आपूर्ति से ग्रामीणों का जीवन में सुधार होगा। राज्य पेयजल स्वच्छता मिशन लखनऊ के अधिशासी निदेशक ब्रजराज यादव ने बताया कि गांव में पांच पांच महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है जो पानी की गुणवत्ता की टेस्टिंग करेंगी ताकि लोगों तक स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हो सके। इस दौरान पूर्व सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने गांव में पहुंचने वाले पानी को बहुत ही बहुमूल्य बताया उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी का सपना अब गांवों में साकार होता नजर आ रहा है। उन्होंने घरों तक पहुंचने वाले इस बहुमूल्य पानी को बर्बाद न करने की भी सलाह दी।

 ग्रामीणों ने संस्था के अधिकारियों का माला पहनाकर किया स्वागत
वहीं सदर विधायक राकेश गोस्वामी ने कहा कि आज का जो कार्यक्रम जनता के द्वारा आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों ने पेयजल आपूर्ति करने वाले संस्था और उनके अधिकारियों कर्मचारियों का माला पहनाकर उनका स्वागत और अभिनंदन किया  उन्होंने कहा कि शिवहार गांव प्रदेश का पहला ऐसा गांव है। जहां पर सबसे पहले शत प्रतिशत घरों तक पानी पहुंचा है और गांव में खोदी गई सड़क भी दुरुस्त की गई है। उन्होंने पेयजल पहुंचाने वाली संस्था सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया।  कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर ने कहा की बुंदेलखंड के महोबा में हर घर तक नल और जल पहुंचने का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि यहां आने वाली महिलाओं के चेहरे पर मुस्कुराहट है। उन्होंने कहा कि हर घर में जल पहुंचने के लिए लोगों के घरों में टोटी लगाई गई है ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सके।

 गांव में पेयजल की हकीकत को जानने के लिए हमारी टीम कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय शिवहार पहुंची। जहां जल जीवन मिशन के तहत एक अलग से स्टैंड और टोटी लगाई गई थी। जिससे स्वच्छ पानी निकल रहा था और बच्चे इस पानी को बड़े ही उत्साह से पी रहे थे। स्कूल में पढ़ने वाले रामबरन, रोहित सहित कई बच्चों ने हमें न केवल पानी की विशेषताओं के बारे में बताया बल्कि यह भी बताया कि उनके घरों पर शुद्ध स्वच्छ पेय जल पहुंचने से उनके और उनके माता-पिता के जीवन में किस तरीके का बदलाव आया है ।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!