UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, 55 लाख परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

Edited By Pooja Gill,Updated: 22 Feb, 2024 10:53 AM

up board exam up board exam

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज यानी गुरुवार से दो पालियों में शुरू हो गई हैं। पहली पाली में दसवीं के छात्रों की हिंदी की परीक्षा है। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट में भी हिंदी की परीक्षा है...

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज यानी गुरुवार से दो पालियों में शुरू हो गई हैं। पहली पाली में दसवीं के छात्रों की हिंदी की परीक्षा है। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट में भी हिंदी की परीक्षा है। परीक्षा में 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। हाईस्कूल एवं इंटर में हिंदी विषय की परीक्षा होनी है। सभी को प्रवेश पत्र वितरित हो चुका है। तीन लाख से अधिक कक्ष निरीक्षकों की तैनाती हो चुकी है। सभी को क्यूआर कोड वाले आईकार्ड दिए गए हैं। सभी ने परीक्षा केंद्रों पर अपनी उपस्थिति बुधवार को दर्ज करा दी है। उत्तरपुस्तिका को भी क्यूआर कोर्ड के दायरे में लाया गया है। परीक्षा में सेंधमारी, किसी भी तरह की गड़बड़ी, अफवाह फैलाने और मिलीभगत करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर भी सख्त कार्रवाई कर उन्हें जेल भेजा जाएगा।

PunjabKesari
परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ, लोकल खुफिया विभाग एवं पुलिस भी सक्रिय हो गई है। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र का पैकेट खोलने के लिए त्रिस्तरीय टीम गठित की गई है। इसमें केंद्र व्यस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट शामिल किए गए हैं। सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के लिए क्यूआरटी यानी तत्काल कार्रवाई टीम गठित की गई है। जो 247 सक्रिय रहेगी। परीक्षा केंद्रों एवं स्ट्रांग रूमों की निगरानी को बोडर् मुख्यालय समेत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में बना कंमाड रूम भी सक्रिय हो गया है। प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को रात्रि में परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः काशी से बहने वाली दूध की धारा, बनास डेयरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी; 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बुधवार को प्रदेश के सभी जिलाविद्यालय निरीक्षकों गूगल मीटिंग करके परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश दिए। गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल हिंदी एवं प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा 8273 केंद्रों में होगी। इंटर में सैन्य विज्ञान की परीक्षा 244 केंद्रों आयोजित होगी। हाईस्कूल में 29,38,663 तथा इंटर में 5,123 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। द्वितीय पाली में इंटर हिंदी एवं सामान्य हिंदी की परीक्षा 8,232 केंद्रों पर होगी। हाईस्कूल में वाणिज्य की परीक्षा 1619 सेंटरों पर होगी। इंटर में 24,29,278 तथा हाईस्कूल में 38,437 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।

PunjabKesari
बोर्ड ने प्रश्नपत्र का पैकेट खोलने के लिए नई व्यवस्था बनाई है। इसके तहत केंद्र व्यवस्थापक के साथ बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट की संयुक्त जवाबदेही तय की गई है। रांग ओपनिंग होने पर तीनों के खिलाफ कारर्वाई होगी। सोशाल मीडिया को इस बार निशाने पर लिया गया है। बोडर् ने 247 का मानक बनाते हुए एक क्युक रिसांप टीम गठित की है। जो वाह्टसेप, फेस बुक, टिवटर एक्स आदि पर लगातार निगाह रखेगा। शुक्ला ने बताया कि प्रदेश भर में नकल रोकने को 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट्र 430 जोनल मजिस्ट्रेट्र 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक तथा 416 सचल दस्ते का गठन किया गया है। साथ एसटीएफ, एलआइयू एवं पुलिस भी सक्रिय रहेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा को शासन की मंशा के अनुरूप नकल विहीन कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!