इस बार का बजट चौमुखी विकास वालाः  सुरेश खन्ना

Edited By Ajay kumar,Updated: 19 Feb, 2020 03:23 PM

this time the budget is all round development suresh khanna

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट चुर्तमुखी विकास के लिए है।

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट चुर्तमुखी विकास के लिए है। उन्होंने कहा कि पहले बजट में केवल घोषणाएं तो कर दी जाती थीं लेकिन योजनाएं लागू नहीं होती थी। इस बार ऐतिहासिक बजट में हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ जरूर है। वित्तमंत्री ने कहा कि यह सपने दिखाने वाला बजट नहीं है बल्कि धरातल पर योजनाओं को उतारने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि हमेशा ही युवाओं के रोज़गार पर बातें होती रहीं, लेकिन इस बजट में सबसे बड़ी योजना युवाओं के लिए ही है।

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना  
मीडिया से बात करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि इस बजट में प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार तथा रोज़गार से जोड़ने के लिए दो महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की जा रही हैं। जिसमें से मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना और युवा उद्यमिता विकास अभियान प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है।

 प्रशिक्षण के साथ-साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता  
वित्तमंत्री ने बताया कि युवाओं को उद्योगों व MSME इकाइयों में ऑन जॉब ट्रेनिंग प्रदान कराते हुए उन्हें निश्चित अवधि के रोज़गार से जोड़ना है। इस उद्देश्य से वित्तीय वर्ष 2020-2021 से मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना का प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें युवओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को मिलने वाले कुल भत्ते में डेढ़ हजार रुपए प्रतिमाह की धनराशि केंद्र सरकार देगी व एक हजार रुपए प्रतिमाह राज्य सरकार देगी। बाकी की राशि उद्योग देगा।

 हर जिले में  स्थापित किए जाएंगे युवा हब
मंत्री ने बताया कि हर जिले में युवा हब स्थापित किए जाएंगे। जिससे हर युवाओं को रोज़गार के अवसर उपलब्ध हो सके। यूपी सरकार एवं केन्द्र सरकार ने युवाओं को रोज़गार,स्वारोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। जिससे प्रदेश का विकास हो सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!