Kumbh 2019: यह है अब तक का सबसे महंगा कुंभ, बजट जान रह जाएंगे हैरान

Edited By Anil Kapoor,Updated: 17 Jan, 2019 01:45 PM

this is the most expensive aquarius so far the budget will be surprised

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपए का आबंटन किया है। यह 2013 के कुंभ मेले के बजट का 3 गुना है।इसके साथ ही यह अब तक का सबसे महंगा कुंभ मेला भी बन गया है। इससे पहले किसी भी कुंभ या अर्द्ध कुंभ पर इतनी राशि खर्च...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपए का आबंटन किया है। यह 2013 के कुंभ मेले के बजट का 3 गुना है।इसके साथ ही यह अब तक का सबसे महंगा कुंभ मेला भी बन गया है। इससे पहले किसी भी कुंभ या अर्द्ध कुंभ पर इतनी राशि खर्च नहीं की गई है। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल की मानें तो पिछली सरकार ने कुंभ मेले पर 1300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 45 किमी के दायरे में फैला मेला 4 मार्च को महाशिवरात्रि तक चलेगा। इसमें 15 करोड़ से ज्यादा लोगों के आने का अनुमान है।

PunjabKesariजानकारी मुताबिक तीर्थराज प्रयाग में कुंभ मेले दौरान गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम की विस्तीर्ण रेत पर बसे तंबुओं के अस्थायी शहर में आस्था और श्रद्धा के साथ अध्यात्म की बयार बह रही है। मेले में विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और विविधताओं का संगम भी  देखने को मिल रहा है। प्राचीन परम्पराओं के साथ आधुनिकता के रंग-बिरंगे नजारे भी चारों ओर दिखाई पड़ रहे हैं।

PunjabKesariमेला प्रशासन के साफ-सफाई के बावजूद पड़ी गंदगी को दरकिनार कर श्रद्धालु संगम के पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगाने के लिए उतावले दिखलाई पड़ रहे हैं। कड़ाके की ठंड और शीत लहर पर आस्था भारी पड़ रही है। कुंभ मेले में देश और विदेश से बड़ी संख्या में लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इस बीच मेला क्षेत्र में देश के सभी 13 प्रमुख अखाड़ों में भी हवन-पूजन, प्रवचन और भंडारों का दौर जारी है।

PunjabKesariअनूठे बाबा और साधुओं से सजी कुंभ नगरी
प्रयागराज कुंभ में कई तरह के साधु, संन्यासी और बाबा नजर आ रहे हैं। कोई दक्षिणा में पेट्रोल मांग रहा है तो कोई 9 साल से अपना एक हाथ ऊपर उठाए हठयोग कर रहा है। किसी साधु की जटाएं 4 फीट लंबी हैं तो किसी ने 11 हजार रूद्राक्ष की 500 मालाएं अपने शरीर पर धारण कर रखी हैं। अब वे 51 हजार रूद्राक्ष धारण करने का संकल्प लेकर चल रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!