Monsoon session: 29 जुलाई से शुरू होगा यूपी विधानसभा का मानसून सत्र, 2024-25 के लिए सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट

Edited By Pooja Gill,Updated: 25 Jul, 2024 10:03 AM

monsoon session monsoon session of up assembly

UP Assembly Monsoon session: उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई को विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है। इस सत्र में योगी सरकार 2024-25 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। बजट पेश करने के लिए वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है...

UP Assembly Monsoon session: उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई को विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है। इस सत्र में योगी सरकार 2024-25 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। बजट पेश करने के लिए वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। बजट में प्रदेश सरकार प्रयागराज कुंभ मेले की तैयारियों के लिए धनराशि का आवंटन करेगी। यह सत्र 29 जुलाई से शुरू होगा और 2 अगस्त तक चलेगा।

बजट में कई योजनाओं और प्राथमिकताओं को पूरा करेगी सरकार
बता दें कि मानसून सत्र को लेकर वित्त विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग भी तैयारी में जुटे हुए है। वित्त विभाग अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में जुटा हुआ है। केंद्रीय बजट में यूपी को भारी भरकम धनराशि मिलने के बाद अनुपूरक बजट यूपी की योजनाओं को रफ्तार देगा। योगी सरकार इस अनुपूरक बजट में कई योजनाओं और प्राथमिकताओं को पूरा कर सकती है।

विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी
माना जा रहा है कि 29 जुलाई से शुरू होकर 2 अगस्त तक चलने वाला मानसून सत्र जोरदार होने वाला है। क्योकि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था और भाजपा का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था। विपक्ष ने भी सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है।

2024-25 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी सरकार
29 जुलाई को मानसून सत्र का पहला दिन है। पहले दिन औपचारिक कार्य, अध्यादेशों, अधिसूचनाओं, नियमों को सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके बाद सदन में दो अगस्त तक चर्चाएं और विधाई कार्य होंगे। इस सत्र में सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। अनुपूरक का आकार बहुत बड़ा नहीं होगा लेकिन कम आकार में भी सरकार कई योजनाओं, प्राथमिकताओं और प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगी। प्रयागराज कुंभ पर अधिक फोकस होगा। फरवरी में राज्य सरकार ने 2024-25 के लिए 7.36 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। मूल बजट के बाद इस वर्ष के लिए यह पहला अनुपूरक बजट होगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!