डाक विभाग की बड़ी चूक, मफिया डाॅन छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के छापे डाक टिकट

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 28 Dec, 2020 04:37 PM

mafia don chhota rajan and munna bajrangi raid stamps

डाक टिकटों पर अक्सर देश की महान हस्तियों के चेहरे नजर आते हैं, लेकिन कानपुर डाक विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी की तस्वीरों वाले डाक टिकट जारी किए हैं। यह...

कानपुर: डाक टिकटों पर अक्सर देश की महान हस्तियों के चेहरे नजर आते हैं, लेकिन कानपुर डाक विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन और बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी की तस्वीरों वाले डाक टिकट जारी किए हैं। यह टिकट 'माई स्टैंप' योजना के तहत छापे गए हैं। कानपुर डाक विभाग द्वारा जारी पांच रुपए वाले 12 डाक टिकट छोटा राजन और 12 मुन्ना बजरंगी के हैं। डाक विभाग को इसके लिए निर्धारित 600 रुपए फीस अदा की गई। लापरवाही की हद तो तब हुई जब दोनों के नाम से जारी इन डाक टिकटों के पहले न तो उनके बारे में कोई जानकारी जुटाई गई और न ही फोटो मैच किए गए। इस मामले में डिप्टी पोस्ट मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। 

माई स्टैंप' योजना की शुरुआत साल 2017 में केंद्र सरकार द्वारा की गई। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी या अपने परिजनों की फोटो वाली 12 डाक टिकट छपवा सकता है। इसके लिए 300 रुपये का शुल्क अदा करना होता है। ये डाक टिकट अन्य टिकटों की तरह ही मान्य होते हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है। इन्हें बनवाने के लिए आवेदक को पासपोर्ट साइज की फोटो और पूरा ब्योरा देना पड़ता है। एक फार्म भरवाया जाता है, जिसमें पूरी जानकारी ली जाती है। डाक टिकट केवल जीवित व्यक्ति का ही बनता है, जिसके सत्यापन के लिए उसे खुद डाक विभाग आना पड़ता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!