खुशखबरीः किसान क्रेडिट कार्ड' बनाने के लिए 15 दिन चलेगा विशेष अभियान

Edited By Ajay kumar,Updated: 08 Feb, 2020 06:08 PM

good news 15 days special campaign to make  kisan credit card

उत्तर प्रदेश में ''प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना'' के लाभार्थियों के लिए ‘‘किसान क्रेडिट कार्ड अभियान‘‘ का आज से 15 दिन का विशेष अभियान शुरू...

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना' के लाभार्थियों के लिए ‘‘किसान क्रेडिट कार्ड अभियान‘‘ का आज से 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि देश में कृषि दशा सुधारने तथा कृषकों की आय को दुगना करने के उद्देश्य से कृषि सहकारिता एवं कृषक कल्याण विभाग भारत सरकार तथा राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में पूरे प्रदेश में 8 फरवरी 2020 से 15 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांव में कैंप लगाकर उन सभी किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाये जायेंगे जो प्रधानमंत्री सम्मान निधि में लाभार्थी हैं।

KCC आवेदन के लिये भारतीय बैंक संघ ने तैयार किया आवेदन फॉर्म
बता दें कि  सरकार के इस निर्णय से कृषकों को लोन के लिए अब सूदखोरों के पास नहीं जाना पड़ेगा। KCC के आवेदन के लिये भारतीय बैंक संघ ने एक पन्ने का विशेष आवेदन फॉर्म तैयार किया गया है और समस्त बैंकों को निर्देश दिया गया है कि 'पीएम सम्मान निधि योजना' के लाभार्थियों के लिये विशेष आवेदन फार्म का ही इस्तेमाल करें। अभियान के तहत सरकार ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि 'पीएम सम्मान निधि योजना' के किसानों के 3 लाख रुपया तक के KCC के लिए किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग डाक्यूमेन्टेशन, सर्विस चार्ज नहीं देना होगा।

 इसके साथ ही छोटे तथा मझोले किसानों के हित को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा यह भी आदेश बैंक को दिए गए हैं कि ऐसे किसान जिनकी KCC की लिमिट 1.6 लाख रुपये तक है उन्हें विशेष आवेदन फॉर्म भर कर देनें पर शाखाओं द्वारा न्यूनतम समय में सीधे KCC प्रदान कर दिया जाएगा। जिन किसानों का क्रेेडिट कार्ड बना हुआ है वो अपना लिमिट बढ़ाने के लिए अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!