अयोध्‍या में दीपोत्सव मनाने के लिए बेसब्री से इंतजार, आज आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 23 Oct, 2022 04:42 PM

eagerly waiting to celebrate deepotsav in ayodhya prime

भगवान राम की जन्मस्थली, मंदिरों के शहर अयोध्‍या में रामायण और रामचरित मानस के लोकप्रिय भजनों, चौपाइयों और दोहों के गायन के बीच स्थानीय लोग और पर्यटक दीपोत्सव समारोह के शुरू होने का बेसब्री से इंतजा...

अयोध्या: भगवान राम की जन्मस्थली, मंदिरों के शहर अयोध्‍या में रामायण और रामचरित मानस के लोकप्रिय भजनों, चौपाइयों और दोहों के गायन के बीच स्थानीय लोग और पर्यटक दीपोत्सव समारोह के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसके अंतर्गत लगभग 18 लाख मिट्टी के दिए जलाए जाने की उम्मीद है। दीपोत्सव हेतु दीए सजाने के लिए स्वयंसेवक सुबह ही राम की पैड़ी के पास पहुंचने लगे और पुलिस जांच से गुजरने के लिए उन्हें कतारबद्ध देखा गया। लता मंगेशकर चौराहे के पास एक टावर से दो पुलिसकर्मी राम की पैड़ी के आसपास के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे थे।
PunjabKesari
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मोदी का स्वागत और अभिनंदन करेंगे
हनुमानगढ़ी से राम की पैड़ी तक जाने वाली सड़क पर बैरिकेड लगा दिए गए हैं और बड़ी संख्या में लोग दीपोत्‍सव देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अयोध्या में दीपावली समारोह के अंतर्गत आज यहां भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस मौके पर मोदी का स्वागत और अभिनंदन करेंगे। इस बीच योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह ट्वीट किया, 'भारत की अस्मिता एवं सनातन आस्था के मान-बिंदुओं के पुरातन गौरव को सतत पुनर्स्थापित कर रहे यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय  नरेंद्र मोदी का प्रभु श्री राम एवं माता जानकी के पावन धाम श्री अयोध्या जी में आयोजित 'भव्य-दिव्य दीपोत्सव-2022' में हृदय से स्वागत-अभिनंदन।' 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दीपोत्सव समारोह में भाग लेने के लिए यहां होंगे, जिसमें लगभग 18 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या जाएंगे और राम मंदिर में "दर्शन" एवं "पूजन" करेंगे। बयान के अनुसार वह रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करेंगे और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री रविवार शाम को भगवान श्री रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करेंगे और इसके बाद वह तीर्थ क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का मुआयना करेंगे।
PunjabKesari
इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री करीब पौने छह बजे भगवान राम का ‘‘राज्याभिषेक'' करेंगे और इसके बाद वह सरयू नदी के किनारे नए घाट पर आरती भी करेंगे तथा दीपोत्सव समारोह में भाग लेंगे। बयान के मुताबिक दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और 11 रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी। प्रधानमंत्री भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे। योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था, "श्री अयोध्या जी तैयार हैं, भव्य और दिव्य दीपोत्सव के लिए--- आप सभी का स्वागत है। जयश्री राम।' उन्होंने 'दीपोत्सव' अयोध्या 2022 का नया ‘लोगो' (प्रतीक चिह्न) भी ट्वीट में साझा किया।

अयोध्या संभाग के मंडलायुक्त नवदीप रिनवा ने बताया कि 'राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे । अधिकारी ने कहा कि बाकी दियों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जायेगा । एक दिन पहले दीपोत्सव का अनुभव लेने के लिए शनिवार शाम को बड़ी संख्या में लोग राम की पैड़ी पहुंचे। दीपोत्सव के आयोजकों ने बताया कि स्वयंसेवकों को एक वर्ग में मिट्टी के 256 दीये लगाने हैं और दो चौकों के बीच की दूरी लगभग दो से तीन फीट की होगी। स्वयंसेवकों को जनता से संभल कर चलने का आग्रह करते हुए देखा गया, ताकि ऐसा न हो कि यह मिट्टी के दीयों को नुकसान पहुंचाए। शनिवार शाम को उत्साहित युवा मिट्टी के दीयों की पृष्ठभूमि में राम की पैड़ी पर सेल्फी लेने और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसे अपलोड करने में व्यस्त थे। 

रिनवा ने कहा कि इसके अलावा लेजर शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, आतिशबाजी होगी और अन्य देशों और राज्यों के सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन भी करेंगे। उन्होंने कहा, "राम कथा पार्क में 'पुष्पक विमान' से 'अवतार स्वरूप' भगवान (भगवान राम, देवी सीता, भगवान लक्ष्मण और भगवान हनुमान के अवतार) उतरेंगे और इस अवसर पर सरयू नदी की आरती भी होगी।" उन्‍होंने बताया कि त्योहार के दिन जिले में कुल 18 लाख दीये जलाए जाने की संभावना है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया, "23 अक्टूबर को रविवार होने के कारण राम लला लाल-गुलाबी रंग की पोशाक पहने हुए दिखाई देंगे । भगवान राम और उनके भाइयों के लिए नए कपड़े सिले गये हैं।'' 

संपर्क करने पर हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत राजू दास ने कहा कि अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव की तैयारी चल रही है। इसी तरह के विचार अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने भी व्यक्त किए। उपाध्याय ने कहा कि देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से दीपोत्‍सव देखने के लिए आने वाले लोगों के स्वागत के लिए पूरा शहर, तैयार है। दीपोत्सव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने बताया, "इस आयोजन के लिए करीब 4,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा और सुरक्षा ड्यूटी पर होंगे। 

भीड़ प्रबंधन एक प्रमुख प्राथमिकता है, ताकि भक्तों, पर्यटकों और कलाकारों (विदेशी कलाकारों सहित) को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।" उनका कहना था कि इसके अलावा आतिशबाजी के प्रदर्शन, नदी आधारित सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा उपाय शुरू किए गए हैं, ताकि कोई नदी में न डूबे। उनके मुताबिक इसके अलावा वीवीआईपी को उनके प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि भव्य आयोजन को देखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर यातायात परिवर्तन भी किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!