इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को दिए निर्देश, कहा- 'खुली जेल' की अवधारणा का करें अध्ययन

Edited By Pooja Gill,Updated: 05 Mar, 2024 10:10 AM

allahabad high court gave instructions to up

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया है कि वह राजस्थान, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में अपनाई जा रही 'खुली जेल' की अवधारणा का अध्ययन करके आगामी 29 मार्च तक उसके सामने एक योजना का प्रस्ताव पेश...

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया है कि वह राजस्थान, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में अपनाई जा रही 'खुली जेल' की अवधारणा का अध्ययन करके आगामी 29 मार्च तक उसके सामने एक योजना का प्रस्ताव पेश करे। न्यायमूर्ति ए. आर. मसूदी और न्यायमूर्ति बी. आर. सिंह की पीठ ने 28 फरवरी को एक जनहित याचिका पर यह आदेश पारित किया, जिसे पीठ ने एक कैदी की शिकायत के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज किया था।

PunjabKesari
कैदियों के लिए चलाई जा रहीं योजनाएं कोर्ट को बताने के निर्देश
लखनऊ पीठ ने अपने आदेश में राज्य को उन कैदियों के आश्रितों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अदालत को बताने के भी निर्देश दिए हैं जो अपने परिवार के इकलौते कमाने वाले थे और उनके जेल में होने की वजह से परिवार के लोग खासतौर पर उनके बच्चे गंभीर वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहे हैं।

PunjabKesari
सहायता के लिए वकील एसएम रायकवार को किया नियुक्त
पीठ ने शासकीय अधिवक्ता अनुराग वर्मा से कहा कि वह गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव के साथ-साथ कारागार महानिदेशक को अदालत के आदेश के बारे में बताएं ताकि उसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके। पीठ ने इस मामले में सहायता के लिए वकील एसएम रायकवार को नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ेंः Yogi Cabinet Expansion: योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, OP राजभर और दारा सिंह चौहान लेंगे मंत्री पद की शपथ
लोकसभा चुनाव से पहले आज योगी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। आज शाम 5ः00 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा। योगी सरकार आज सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और भाजपा विधायक दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाएगी। इसके अलावा रालोद से राजपाल बालियान का भी मंत्री बनना तय है। सभी विधायक आज शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!