आंसू गैस छोड़कर अन्नदाता भगवान रूपी किसानों का घोर अपमान कर रही सरकार: स्वामी प्रसाद मौर्य

Edited By Ramkesh,Updated: 16 Feb, 2024 12:24 PM

the government is definitely insulting the farmers who are gods of food

न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनकारी किसानों पर बुलेट (रबर) से फायरिंग व ड्रोन द्वारा आंसू गैस छोड़े जाने की घटना का समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कड़ी निंदा की है।

लखनऊ: न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनकारी किसानों पर बुलेट (रबर) से फायरिंग व ड्रोन द्वारा आंसू गैस छोड़े जाने की घटना का समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकार ने किसानों को एमएसपी तो दिया नहीं अलबत्ते आंदोलनकारी किसानों के रास्ते में पहले कील-कांटे बिछाए फिर लाठीचार्ज, बुलेट (रबर) से फायरिंग व ड्रोन द्वारा आंसू गैस छोड़कर अन्नदाता भगवान रूपी किसानों का घोर अपमान जरूर किया। केंद्र सरकार के इस अलोकतांत्रिक व असंवैधानिक कृत्य की घोर निंदा करता हूं।

किसान नेताओं और मंत्रियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता बेनतीजा 
आप को बता दें कि कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता बृहस्पतिवार देर रात बेनतीजा रही और अब दोनों पक्षों के बीच अगले दौर की बैठक 18 फरवरी को होगी। इस बीच किसानों ने पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर डटे रहने का निर्णय किया है। किसान नेताओं और तीन केंद्रीय मंत्रियों के बीच बृहस्पतिवार रात करीब 8:45 बजे बैठक शुरू हुई और पांच घंटे तक जारी रही लेकिन इसमें दोनों पक्षों के बीच कोई सहमति नहीं बनी। दोनों पक्षों के बीच अब चौथे दौर की वार्ता 18 फरवरी को होगी। इससे पहले आठ और 12 फरवरी को बातचीत हुई थी जो बेनतीजा रही।

किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा बोले- ‘ हम साथ बैठ कर कोई हल निकाल लेंगे
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सरकार और किसान नेताओं के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में बैठक हुई और सकारात्मक चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अब बैठक रविवार शाम छह बजे होगी। मुंडा ने कहा ,‘‘ हम साथ बैठ कर कोई हल निकाल लेंगे।'' केन्द्रीय मंत्री मुंडा, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित किसान संघों की विभिन्न मांगों पर जारी बातचीत में केंद्र सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। चंडीगढ़ के सेक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में बृहस्पतिवार को आयोजित बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल हुए।

मान ने कहा कि किसान नेताओं और मंत्रियों के बीच विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने कहा,‘‘ हर मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई।'' मान ने कहा कि उन्होंने केंद्र के समक्ष संगरूर, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब के कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित किए जाने और हरियाणा के सुरक्षा कर्मियों द्वारा पंजाब में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का मुद्दा उठाया। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते ‘दिल्ली चलो' का आह्वान किया है। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी और कर्ज माफी के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा हुई। पंधेर ने कहा, ‘‘उन्होंने (केंद्रीय मंत्रियों ने) कहा कि उन्हें समय चाहिए।''  फिलहाल किसान धरने पर डटे हुए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!