रजा लाइब्रेरी के 250 वर्ष पूरे होने पर ऐतिहासिक होगा रामपुर महोत्सव,  7 अक्टूबर को कुमार विस्वास के कार्यक्रम से होगी शुरूआत

Edited By Mamta Yadav,Updated: 07 Oct, 2023 12:51 AM

rampur mahotsav will be historic on completion of 250 years of raza library

ऐतिहासिक रामपुर रज़ा लाइब्रेरी का बीज 7 अक्टूबर 1774 को तत्कालीन नवाब रामपुर ने लगाया था आज वह एक विशालकाय वृक्ष बन चुका है जिसका एशिया में अपना अलग ही मुकाम है। ढाई सौ साल पूरे होने पर रामपुर रज़ा लायब्रेरी में एक वर्ष तक कार्यक्रमों का आयोजन किया...

Rampur News, (रवि शंकर): ऐतिहासिक रामपुर रज़ा लाइब्रेरी का बीज 7 अक्टूबर 1774 को तत्कालीन नवाब रामपुर ने लगाया था आज वह एक विशालकाय वृक्ष बन चुका है जिसका एशिया में अपना अलग ही मुकाम है। ढाई सौ साल पूरे होने पर रामपुर रज़ा लायब्रेरी में एक वर्ष तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसकी शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 को कुमार विस्वास के कार्यक्रम से होगी।
PunjabKesari
इसके बाद मुशायरा और म्यूज़िकल नाईट जैसे भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर उत्तर प्रदेश ही नही बल्कि देश दुनिया का ध्यान रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में रखी ऐतिहासिक पांडुलिपिया, अमूल्य ऐतिहासिक धरोहरों की ओर आकर्षित किया जाएगा ताकि देश ही नहीं पुरे विश्व को इस ज्ञान के भंडार से रूबरु कराया जा सके। कार्यक्रम के लिए रज़ा लाइब्रेरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, आलीशान रंगारंग मंच बनाया जा रहा है जहां पर कार्यक्रम होंगे कवि सम्मेलन होगा साथ ही रामपुर रज़ा लाइब्रेरी को जगमग करने के लिए म्यूजिक एंड लाइट डेकोरेशन की जा रही है।
PunjabKesari
कार्यक्रम 7 अक्टूबर 2024 से आरंभ हो रहा है जब रामपुर रज़ा लाइब्रेरी के ढाई सौ साल पूरे हों रहे हैं। यह कार्यक्रम कितना भव्य होगा इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि रामपुर रज़ा लाइब्रेरी में होने वाले कार्यक्रमों का तैयारियो का जायजा लेने खुद मण्डलायुक्त मुरादाबाद आंजनेय कुमार सिंह रामपुर पहुंचे। 
PunjabKesari
आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि 7 अक्टूबर 2024 को रज़ा लाइब्रेरी के स्थापना के ढाई सौ साल पूरे होंगे  इस उपलक्ष में 7 अक्टूबर 2023 से उसके सेलिब्रेशन की शुरुआत कर रहे हैं। उसी उपलक्ष में 7, 8 और 9 इन तीन दिन यहां पर प्रोग्राम रखे गए हैं जो रज़ा लाइब्रेरी और रामपुर के कल्चर को फोकस करके रखे हुए हैं। क्योंकि लाइब्रेरी एक कल्चरल हेरिटेज है जो हमारी संस्कृति को प्रदर्शित करती है। बहुत सारी चीज हैं लाइब्रेरी के बारे में जो अभी लोगों को नहीं पता है हमारा एक उद्देश्य यह भी है प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने के पीछे कि हम लाइब्रेरी को लोगों से जोड़ पाए, लाइब्रेरी में बहुत सारी चीज हैं जो अभी तक उन लोगों को भी नहीं पता जो लाइब्रेरी में काम कर रहे हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि हम उन सारी चीजों को धीरे-धीरे निकाल रहे हैं और पब्लिक के बीच में अलग तरीके से लेकर जाने का काम कर रहे हैं। इसकी एक शुरुआत है 7 तारीख को कुमार विश्वास का टॉक शो रखा है पुस्तकालय की परंपराओं पर बात होगी और 8 तारीख को मुशायरा है और 9 तारीख को रामपुर की संस्कृत में जो समाहित चीज हैं उनका प्रदर्शन है सारे अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट लोगों से उनके द्वारा हम करवा रहे हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारी जो शुरुआत है 2024 तक चलेगी इस दौरान हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाइब्रेरी से जोड़ेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!