देश भर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोले जाने के प्रक्रिया चरम पर : चौबे

Edited By Ruby,Updated: 02 Dec, 2018 10:41 AM

process of opening super specialty hospital chaubey

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शनिवार को कहा कि एम्स सरीखी स्वास्थ्य चिकित्सा से लैस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देश भर में खोले जाने की प्रक्रिया चरम पर है...

कानपुरः केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शनिवार को कहा कि एम्स सरीखी स्वास्थ्य चिकित्सा से लैस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देश भर में खोले जाने की प्रक्रिया चरम पर है। 

चौबे ने पत्रकारों से कहा कि देश भर में एम्स नहीं खोले जा सकते हैं, इनकी जगह सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लेंगे। इसके लिए पहले चरण में 150 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी है जबकि दूसरे चरण में 200 करोड़ की राशि प्रस्तावित है। केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से इन सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण हो रहा है।  

उन्होंने कहा, प्रदेश में तीन एम्स पहले से ही हैं। इसके साथ ही एम्स जैसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सुविधाएं देश भर के 75 अस्पतालों में पहले से ही उनके पास हैं। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के मामले में पिछली सरकारों की अपेक्षा मौजूदा राज्य सरकार में काफी प्रगति हो रही है। स्वास्थ को लेकर कई अनुसंधान भी किए जा रहे हैं जिनके बेहतर परिणाम और कई नई चीजें खुलकर सामने आने वाली हैं। 

केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के बेहतर क्रियान्वयन का दावा करते हुए चौबे ने कहा कि इस योजना से लगभग 2 लाख से ज्यादा लोगों ने लाभ भी लिया जाने लगा है। केन्द्रीय मंत्री ने राम मंदिर के सवाल पर कहा, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण तो होकर ही रहेगा। अगर मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो क्या पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बनेगा। उन्होंने कहा, न्यायालय को इसमें देरी नहीं करना चाहिए। बता दें कि शनिवार को विश्व एड्स दिवस पर अश्विनी चौबे ने कानपुर में कई कार्यक्रमों में शिरकत की। सबसे पहले वे आरोग्य भारती कार्यक्रम पहुंचे। इसके बाद वे यूनिवर्सिटी में लगे ब्लड केम्प व स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे और अंत मे मेडिकल कॉलेज में बनाए जा रहे सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने उक्त बातें कहीं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!