महिला डॉक्टर बनी भगवान: 7 मिनट तक मुंह से दी सांस फिर लौट आई बच्ची में जान, VIDEO VIRAL

Edited By Khushi,Updated: 23 Sep, 2022 03:39 PM

lady doctor became god breathed through the mouth for 7 minutes

आगरा: डॉक्टरों को यूं ही धरती पर भगवान का दूसरा रूप नहीं कहा जाता है। डॉक्टर कई बार कुछ ऐसा कर जाते हैं जो जिसकी दुनियाभर में मिसाल बन जाती है। ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के आगरा जिले से आया है। जहां एक महिला डॉक्टर भगवान बन कर एक नवजात को मौत के...

आगरा: डॉक्टर को यूं ही धरती पर भगवान का दूसरा रूप नहीं कहा जाता है। डॉक्टर कई बार कुछ ऐसा कर जाते हैं जो जिसकी दुनियाभर में मिसाल बन जाती है। ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के आगरा जिले से आया है। जहां एक महिला डॉक्टर भगवान बन कर एक नवजात को मौत के मुंह से खींच लाई। वह जब तक नवजात के मुंह में सांस भरती रही जब तक बच्ची को सांस नहीं आया। 6 मिनट तक डॉक्टर ने अपने मुंह से बच्ची को सांस दिया, लेकिन बच्ची में कोई हलचल नहीं हुई। फिर भी महिला डॉक्टर ने हिम्मत नहीं हारी। करीब 7 मिनट तक कोशिश करने के बाद नवजात में हलचल होनी शुरू हुई।

PunjabKesari

दरअसल, यह घटना जिले के सीएचसी में हुई थी। यहां पैदा होते ही नवजात को सांस लेने में परेशानी हो रही थी। यह देखकर परिजनों में मातम का माहौल छा गया था। बच्‍ची जन्‍म लेने के बाद न तो रोई थी और न ही उसके शरीर में कोई हलचल हो रही थी।

PunjabKesari

नवजात को तुरंत ऑक्सीजन भी लगाया गया, लेकिन इससे भी उसके शरीर में हलचल नहीं हुई। यह सब देखने के बाद डॉ सुरेखा चौधरी ने उसे मुंह से सांस देना शुरू किया और वह ऐसा करीब 7 मिनट तक करती रहीं। इसके साथ ही उसकी पीठ को भी वह लगातार सहलाती रहीं।

PunjabKesari

इसके बाद नवजात के शरीर में हरकत हुई और डॉक्टर सुरेखा माउथ टू माउथ ब्रीथ देकर मौत के मुंह से नवजात को खींच लाईं।

PunjabKesari

महिला डॉक्टर का कहना है कि वो भी एक मां हैं और एक मां के लिए बच्चे के जीवन की कीमत को वह जानती हैं। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि यह वीडियो मार्च का है और दूसरी बार इसे वायरल किया गया है। वीडियो को जो कोई भी देख रहा है कि वह डॉक्टर महिला की तारीफ कर रहा है। डॉ. सुरेखा ने बच्चे को बचाने के लिए जी जान लगा दी। डिलीवरी के बाद नवजात की सफाई नहीं हुई थी और उसके पूरे शरीर पर खून लगा हुआ था। मगर, इन सब बातों की चिंता किए बिना डॉ. सुरेखा ने तत्काल माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन का इस्तेमाल करते हुए बच्चे को मुंह से सांस देना शुरू कर दिया।



 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!