बनारस में खुलेगा अंतर्राष्‍ट्रीय चावल शोध संस्थान, मुहैया कराई गई जमीनः कृषि मंत्री

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 10 Apr, 2018 01:33 PM

international rice research institute will open in banaras

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विधानसभा के कक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में यह पहला मौका है जब 72 घंटे में ही किसानों को उनकी खरीदारी का...

वाराणसीः योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विधानसभा के कक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में यह पहला मौका है जब 72 घंटे में ही किसानों को उनकी खरीदारी का मूल्य उनके अकाउंट में दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब बनारस में अंतर्राष्‍ट्रीयचावल शोध संस्थान फिलीपींस का सब सेंटर खुलेगा। जिसके लिए बनारस में चावल शोध संस्थान को जमीन मुहैया कराई गई है।

उत्पादन में कमी को दूर करने के लिए बनाई रणनीति
साथ ही उन्होंने कहा कि अनाजों की गुणवत्ता और उत्पादन में कमी को दूर करने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार लगातार लगी हुई है। उस को ध्यान में रखते हुए 2 मई को उत्तर प्रदेश के सभी विकासखंडों के भीतर कृषि कल्याण कार्यशाला लगाई जाएगी, जिसमें कृषि और कृषि से जुड़े सभी विभाग वहां पर मौजूद रहेंगे। किसानों की आय किस तरीके से बढ़ाई जाए इस पर किसानों को जानकारी दी जाएगी।

सॉइल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे
कृषि मंत्री ने कहा कि प्राइस सपोर्ट के अंतर्गत चना, मसूर और सरसों की खरीदारी भी अब सरकार करेगी। चना-1लाख 20 हज़ार मीट्रिक टन, मसूर-1 लाख 20 हज़ार मीट्रिक टन, सरसो-1 लाख 60 हज़ार मीट्रिक टन की अनुमति केंद्र सरकार द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि ऋण मोचन के लिए हमें दोबारा से 15 अप्रैल तक पोर्टल ओपन किया है। हम किसानों से अपील करते हैं कि जिन्होंने अपनी शिकायत और अपनी बातें पोर्टल पर न रखी हो वे अपनी बातें पोर्टल पर रखें। हमारा टारगेट है कि 2019 तक हर किसान के हाथ में सॉइल हेल्थ कार्ड उपलब्ध करा दें।

किसानों के नुकसान पर सरकार की नजर
साथ ही उन्होंने बताया कि 13-14 अप्रैल को और 26-27 अप्रैल को हमारे कर्मचारी गांव में किसानों के बीच जाकर सॉइल हेल्थ टेस्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हो रहे नुकसान पर सरकार की नजर है। जिसके चलते योगी सरकार ने  रिकॉर्ड गेहूं की खरीददारी कर किया त्वरित भुगतान किया है। साथ ही कहा कि 2 मई को यूपी के सभी विकासखंड के एक गाँव मे कृषि कल्याण कार्यशाला का आयोजन होगा। किसानों को कृषि कल्याण कार्यशाला में सभी कृषि योजनाओं से जुड़ी दी जाएगी जानकारी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!