HC का बड़ा फैसला: सरकार से मुआवजा प्राप्त करने के बाद मुकदमे से मुकरने पर होगी सख्त कार्रवाई

Edited By Mamta Yadav,Updated: 09 Feb, 2024 01:21 AM

hc strict action will be taken if you withdraw from the case after receiving

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बृहस्पतिवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि उन पीड़ितों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जानी चाहिए जो शुरू में बलात्कार, पॉक्सो अधिनियम और एससी-एसटी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराते हैं, लेकिन सरकार से मुआवजा प्राप्त करने के बाद...

Prayagraj News: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बृहस्पतिवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि उन पीड़ितों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जानी चाहिए जो शुरू में बलात्कार, पॉक्सो अधिनियम और एससी-एसटी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराते हैं, लेकिन सरकार से मुआवजा प्राप्त करने के बाद मुकदमे के दौरान अपने बयानों से मुकर जाते हैं।
PunjabKesari
पैसा और समय दोनों की होती है बर्बादी
बता दें कि न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव की पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे मामलों के परिणामस्वरूप जांचकर्ता और अदालत के समय और संसाधनों की बर्बादी होती है। कोर्ट के सामने हर दिन ऐसे मामले आते हैं, जिनमें शुरुआत में आईपीसी की धारा 376, पोक्सो एक्ट और एससी/एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाती है, जिस पर जांच चलती रहती है और पैसा और समय दोनों बर्बाद होता है।
PunjabKesari
HC ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश
इस प्रकार के मामले में, पीड़ित परिवार को सरकार से धन भी मिलता है। लेकिन समय बीतने और मुकदमा शुरू होने के बाद, वे बचाव पक्ष में शामिल हो जाते हैं और शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं, या अभियोजन पक्ष की कहानी का समर्थन नहीं करते हैं। इस प्रकार विवेचक एवं न्यायालय का समय एवं धन बर्बाद होता है। इस प्रकार की प्रथा को रोका जाना चाहिए और जिसने भी ऐसी प्राथमिकी दर्ज की है उसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!