Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की उप्र इकाई का प्रस्ताव- गांधी परिवार के सदस्य अमेठी, रायबरेली से लड़ें चुनाव

Edited By Anil Kapoor,Updated: 22 Mar, 2024 08:26 AM

gandhi family members to contest elections from amethi rae bareli

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने गुरुवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के समक्ष प्रस्ताव दिया कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों से गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ें क्योंकि स्थानीय लोगों की यह मांग है।...

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने गुरुवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के समक्ष प्रस्ताव दिया कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों से गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ें क्योंकि स्थानीय लोगों की यह मांग है। सीईसी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की कई लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने पहली बार उत्तर प्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की है। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में समाजवादी के पार्टी के साथ गठबंधन के तहत 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है।

जानिए, क्या कहना है यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय का?
मिली जानकारी के मुताबिक, अमेठी और रायबरेली के बारे में पूछे जाने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने संवाददाताओं से कहा कि हमने प्रस्ताव दिया है और निर्णय पार्टी नेतृत्व को करना है। हमारा प्रस्ताव है कि अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि वहां के लोगों की ऐसी मांग है। राहुल गांधी को उनके वर्तमान संसदीय क्षेत्र वायनाड (केरल) से उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है। ऐसी अटकलें रही हैं कि राहुल गांधी वायनाड के साथ ही अमेठी और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं। अमेठी में पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी से राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा है। लंबे समय तक रायबरेली का प्रतिनिधित्व करने वाली सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

सूत्रों ने बताया कि सीईसी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से उम्मीदवार बनाए जाने को मंजूरी दी। राजगढ़ के अंतर्गत ही राघोगढ़ आता है जहां के राज परिवार से दिग्विजय सिंह संबंध रखते हैं। भाजपा के रोडमल नागर वर्तमान में राजगढ़ से सांसद हैं। दिग्विजय सिंह पिछले लोकसभा चुनाव में भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार थे, लेकिन उन्हें साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से हार का सामना करना पड़ा था। सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव को गुना में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ उम्मीदवार बनाया जा सकता है। अपने राजनीतिक जीवन में सिंधिया पहली बार गुना से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मध्य प्रदेश के रतलाम से उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से शुरू होंगे चुनाव
मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने संवाददाताओं से कहा कि हमने कहा था कि 50 प्रतिशत टिकट युवाओं को दिए जाएंगे। इसको दिमाग में रखकर फैसला किया गया है। फैसला सर्वसम्मति से हुआ है। उम्मीदवारों की सूची आज रात या कल जारी हो सकती है।'' कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 82 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे। पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी का नाम भी शामिल था जो केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह वर्तमान में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। कांग्रेस की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों के थे। पार्टी की दूसरी सूची में 10 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से जबकि 33 प्रत्याशी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद 6 और चरणों में 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!