शहीद जवानों के आश्रितों को CM योगी ने वितरित किए नियुक्ति पत्र, दुशाला ओढ़ा कर किया सम्मानित

Edited By Deepika Rajput,Updated: 07 Mar, 2019 09:38 AM

appointment letter distributed by the yogi to dependents of martyred soldiers

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैन्यकर्मियों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के जवानों के आश्रितों को बुधवार को नियुक्ति पत्र वितरित किए।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैन्यकर्मियों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के जवानों के आश्रितों को बुधवार को नियुक्ति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर आयोजित एक कार्यक्रम में योगी ने पुलवामा हमले में शहीद सीआरपीएफ के 12 जवानों समेत अर्धसैनिक बल के 19 और सेना के 6 जवानों के आश्रितों को नियुक्ति पत्र और दुशाला ओढ़ा कर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता में आने के बाद अप्रैल 2017 से अब तक देश की रक्षा में शहीद हुए जवानों के आश्रितों को सरकारी नौकरी का प्रावधान किया है। देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान करने वाले वीरों के परिवार के जनों के साथ सम्मान का भाव हो। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है, जहां के युवा सेना, अर्धसेना और पुलिस में सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहीद के आश्रित को स्वावलंबी बनाने की कवायद के तहत परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी में समायोजित किया जाएगा। इसके अलावा आश्रित को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा शहीद के नाम पर उसके पैतृक नगर में एक स्मारक अथवा सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

योगी ने कहा कि 2017 के बाद सेना के शहीद 15 जवानों में से 6 के आश्रित को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं, जबकि शेष 9 में 3 के आश्रित पहले से ही शासकीय सेवा में है। 3 के आवदेन अभी प्राप्त नहीं हुए हैं जिसके लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। एक नाबालिग है। एक सेवायोजित है, जबकि एक को असाधारण पारिवारिक पेंशन मिल रही है। उन्होंने कहा कि अर्धसैनिक बलों के शहीद 24 जवानों में से 19 के आश्रित को नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं, जबकि दो नाबालिग है। एक शहीद के भाई ने नौकरी की मांग की है, जिसके लिए नियमों में शिथिलता लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!