ADR की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासाः लोकसभा के 44% सदस्यों पर आपराधिक मामले, 29% पर दर्ज हैं हत्या-अपहरण जैसे संगीन अपराध

Edited By Ajay kumar,Updated: 30 Mar, 2024 06:12 PM

adr report 44 members of lok sabha have criminal cases against them

आपराधिक मामले में माननीय सांसद किसी गुंडे-मवाली से कम नहीं हैं। जी हां, एडीआर की रिपोर्ट में इसी तरह का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

नई दिल्लीः आपराधिक मामले में माननीय सांसद किसी गुंडे-मवाली से कम नहीं हैं। जी हां, एडीआर की रिपोर्ट में इसी तरह का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था 'एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार निवर्तमान 514 लोकसभा सदस्यों में 225 (44 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की घोषणा चुनावी हलफनामों में की है। एडीआर के अनुसार, उसने इन निवर्तमान सांसदों के हलफनामों के विश्लेषण में पाया कि इनमें से पांच प्रतिशत अरबपति हैं, जिनकी संपत्ति 100 के करोड़ रुपये से अधिक है।

PunjabKesari

निवर्तमान सांसदों में 29 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज
आपराधिक मामलों वाले में निवर्तमान सांसदों में 29 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें हत्या, हत्या की कोशिश, साम्प्रदायिक तनाव को बढ़ावा देना, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि निवर्तमान सांसदों में नौ के खिलाफ हत्या के मामले हैं। इसके अनुसार, इन सांसदों में पांच भारतीय जनता पार्टी से हैं। वहीं 28 निवर्तमान सांसदों ने चुनावी हलफनामों में अपने खिलाफ हत्या के प्रयास से जुड़े मामले दर्ज होने की घोषणा की है। इनमें से 21 सांसद भाजपा से हैं। 16 निवर्तमान सांसद महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े आरोपों का सामना कर रहे हैं, जिनमें तीन पर बलात्कार के आरोप हैं। एडीआर की रिपोर्ट में इन सांसदों की वित्तीय स्थिति का भी विश्लेषण किया गया है।

PunjabKesari

भाजपा-कांग्रेस के सर्वाधिक सांसद अरबपति
बड़े राजनीतिक दलों में, भाजपा और कांग्रेस के सर्वाधिक संख्या में अरबपति सांसद हैं, हालांकि अन्य दलों के भी इस तरह के सांसदों की अच्छी-खासी संख्या है। राज्यवार आपराधिक मामलों में, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश के 50 प्रतिशत से अधिक सांसद आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं।

सर्वाधिक संपत्ति के मामले में तीन सांसद शीर्ष पर
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक संपत्ति की घोषणा करने वाले शीर्ष तीन सांसदों में नकुल नाथ (कांग्रेस), डी के सुरेश (कांग्रेस), और के. रघुराम कृष्ण राजू (निर्दल) हैं जिनके पास अरबों रुपये की संपत्ति है।

रिपोर्ट से खुलासाः

• एडीआर के अनुसार 514 में 225 ने अपने चुनावी हलफनामों में घोषणा की है।

• 29 प्रतिशत पर हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण व महिलाओं के प्रति अपराध शामिल।

• भाजपा, कांग्रेस के सर्वाधिक संख्या में अरबपति सांसद हैं अन्य दलों में भी काफी संख्या।

• उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल के 50% से अधिक।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!