Subscribe Now!

इलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखधाम में एक म्यूजियम बनाएगी सरकार: महेश शर्मा

  • इलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखधाम में एक म्यूजियम बनाएगी सरकार: महेश शर्मा
You Are Here
इलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखधाम में एक म्यूजियम बनाएगी सरकार: महेश शर्माइलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखधाम में एक म्यूजियम बनाएगी सरकार: महेश शर्माइलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखधाम में एक म्यूजियम बनाएगी सरकार: महेश शर्मा

इलाहाबादः देश की प्राचीन और समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए मर्यादा पुरुषोत्तम राम, कुंभ मेले और गोरखनाथ का संग्रहालय बनेगा। इसके अलावा दिल्ली के लाल किले में प्रथम स्वाधीनता संग्राम 1857, प्रथम विश्वयुद्ध में भारतीय सैनिकों के योगदान और नेताजी सुभाष चंद्र बोस तथा उनकी इंडियन नेशनल आर्मी एवं सरदार पटेल के बारे में चार स्थाई प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश चंद्र शर्मा ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों उनकी बैठक यूपी के सीएम योगी के साथ हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया है।

शर्मा ने बताया कि कुंभ मेले को युनेस्को ने भी विश्व धरोहर की मान्यता दी है। अगले वर्ष कुंभ मेला होने वाला है। इलाहाबाद में कुंभ का संग्रहालय बनाया जाएगा, जबकि अयोध्या में राम का संग्रहालय बनेगा और गोरखपुर में गोरखनाथ का संग्रहालय बनेगा। अयोध्या में जो संग्रहालय बनेगा, वह वर्चुवल संग्रहालय होगा। गोरखपुर के संग्रहालय में गोरखनाथ के अलावा वहां की संस्कृति की भी झांकी होगी। इन संग्रहालयों की रुपरेखा जल्द ही तैयार की जाएगी और बजट भी आवंटित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कुंभ मेले में गंगा महोत्सव भी आयोजित किया जाएगा। बकाट में पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित प्राचीन स्मारकों एवं विरासत स्थलों को विश्व स्तरीय सुविधा तथा साफ-सफाई युक्त बनाने की घोषणा की गई थी, जिनमें ताजमहल, फतेहपुरी सीकरी, अजंता एलोरा, लालकिला, हुमायूं का मकबरा, कुतुबमीनार, खजुराहो मंदिर, हंपी कोरंक मंदिर, महाबलीपुरम का मंदिर और गोलकुंडा का किला शामिल हैं। इन सब के लिए कार्य शुरू हो गया है। अजंता एलोरा एवं गोलकुंडा किले के संरक्षण के लिए मार्च 2018 तक डिजाइन बकाट आदि बन जाएंगे। इसके अलावा 100 स्मारक स्थलों को आदर्श स्मारक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। 



UP SAMACHAR की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन